Face washing Tips: अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार करें फेस वॉश का चयन, स्किन करेगा ग्लो

Face washing Tips: स्किन को खूबसूरत बनाने में फेस वॉश का रोल बहुत अहम रहता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का चयन करें।

Update: 2022-07-22 17:07 GMT

Facewash (Image: Social Media)

Face washing Tips: स्किन को खूबसूरत बनाने में फेस वॉश का रोल बहुत अहम रहता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का चयन करें। स्किन टाइप के अनुसार फेसवॉश इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। हमें फेसवॉश खरीदते समय अपने स्किन टाइप को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। 

दरअसल स्किन का टाइप मुख्यत: तीन प्रकार का होता है। ऑयली स्किन, ड्राई स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन। इन तीन टाइप के स्किन वालों को फेसवॉश खरीदते समय विशेष ध्यान देना बेहद जरूरी है। सही फेसवॉश के चयन से स्किन को खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है। साथ ही त्वचा संबंधी कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। फेसवॉश स्किन पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है। इसलिए इसका चयन बहुत ध्यान से करना चाहिए। तो आइए जानते हैं स्किन टाइप के अनुसार फेसवॉश का चयन

ऑयली स्किन

फेसवॉश खरीदते समय हमेशा स्किन टाइप का ध्यान रखें क्योंकि फेसवॉश स्किन को साफ और खूबसूरत बना देता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऑयल फ्री फेसवॉश का चयन करना चाहिए। आपको फोम आधारित फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। फोम आधारित फेसवॉश स्किन से नेचुरल तेल को बिना हटाए गंदगी को अच्छे से साफ कर देता है। स्किन पर जमी हुई गंदगी से छुटकारा पाने के लिए वाटर बेस्ड क्लींजर के साथ डबल क्लींजिंग करना फायदेमंद होता है। इससे पिंपल्स की भी शिकायत नहीं होती।

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप फेसवॉश खरीदते समय अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखें क्योंकि ड्राई स्किन की विशेष देखभाल करनी पड़ती है। ड्राई स्किन वालों को अपनी स्किन का ध्यान रखते हुए फेसवॉश का चयन करना चाहिए। ड्राई स्किन वालों को ऐसे प्रोडक्‍ट चुनना चाहिए जो अल्कोहल फ्री हों और त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करते हों। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ये उत्पाद भी पैराबेन और सुगंध से मुक्त हों। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो अपने चेहरे पर थोड़ा सा फेस वॉश लगाएं और साफ पानी से फेस को धो लें। ड्राई स्किन वालों को हमेशा फेसवॉश खरीदते समय इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन वालों को फेसवॉश खरीदते समय उन उत्पादों से बचना चाहिए जो बहुत स्‍ट्रॉन्‍ग होता है क्योंकि यह त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है। कॉम्बिनेशन स्किन में त्वचा के कुछ हिस्से शुष्क होते हैं जबकि ठुड्डी तैलीय होते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन वालों को माइल्ड, जेल-बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, जो चेहरे को बिना सुखाए साफ कर देता है। कॉम्बिनेशन स्किन वालों को चेहरा धोने के बाद सप्ताह में कम से कम दो बार एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही कॉम्बिनेशन स्किन वालों को फेस वॉश के बाद अल्कोहल-फ्री टोनर लगाना चाहिए क्योंकि यह पोर्स में जमे हुए तेल को हटाने में मदद करता है।  

   



Tags:    

Similar News