Sticker on Fruits: कहीं केमिकल वाले फल तो नहीं खरीद रहें आप, ऐसे करें पहचान

Sticker on Fruits: हम आपको यहां फलों में लगे होने वाले स्टीकर के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे आप हमेशा के लिए गांठ बांध लें।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-03 06:00 GMT

Sticker on Fruits (Photo- Social Media)

Fruits Mein Lage Sticker Ka Raaz: डॉक्टरों द्वारा यही सलाह दी जाती है कि सभी को रोजाना फलों का जरूर सेवन करना चाहिए, क्योंकि फल खाने से सेहत अच्छी रहती है। अपनी रोजाना की डाइट में यदि आपने एक भी फल को शामिल कर लिया तो इससे आप तमाम तरह की बीमारियों से खुद को दूर भगा सकते हैं, जी हां! फलों में इतनी ताकत होती है। यदि आपने कभी ध्यान दिया हो, जब आप मार्केट से फल खरीदकर लाते हैं तो कुछ फलों में स्टीकर लगे हुए रहते हैं, क्या कभी आपके मन में ये सवाल उठा कि फलों में स्टीकर क्यों लगाए जाते हैं? दरअसल फलों में लगे हुए स्टीकर उसकी क्वालिटी को दर्शाता है, जी हां! आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

फलों में लगे स्टीकर का राज (Fruit Labels)

जब भी आप कभी फल खरीदने मार्केट में जाते हैं तो देखते होंगे कि कुछ फलों में स्टीकर लगे रहते हैं और कुछ फल बिना स्टीकर के रहते हैं, ऐसी सिचुएशन में लोगों को लगता है कि स्टीकर लगे हुए फल ज्यादा अच्छे और फ्रेश होते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होता। जी हां! फलों पर लगा स्टीकर ये नहीं दर्शाता कि फल नए और फ्रेश हैं, बल्कि इसका एक अलग ही राज होता है। फलों पर लगे स्टीकर आपको खुद यह संकेत देते हैं कि कौन से फल आपको खरीदने चाहिए और कौन से नहीं, लेकिन ज्यादातर व्यक्तियों को स्टीकर का यह फार्मूला पता ही नहीं होता, हम आपको यहां फलों में लगे होने वाले स्टीकर के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे आप हमेशा के लिए गांठ बांध लें।


9 से शुरू होने वाल नंबर

यदि आप मार्केट जाते हैं और फल खरीदते समय उसमें लगे स्टीकर में शुरू हो रहे नंबर की शुरुआत 9 नंबर से हो रही है तो जान लीजिए कि इस फल को एकदम ऑर्गेनिक तरीके से पकाया गया है, इसमें जरा भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है, यानी कि इस फल को आप खरीद सकते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद होगा।

3, 4, और 8 से शुरू होने वाले नंबर

यदि फल खरीदते समय आपको स्टीकर में 3, 4 या 8 नंबर से शुरू हो रहे अंक दिखाई देते हैं, तो इस नंबर के फल से आपको दूर ही भाग जाना चाहिए, क्योंकि जिन फलों पर लगे स्टीकर में अंकों की शुरुआत 3, 4 या 8 से होती है, उन्हें केमिकल या कीटाणुनाशक का इस्तेमाल कर पकाया जाता है। यही नहीं, उन फलों में अनुवांशिक बदलाव भी किए जाते हैं। इस वजह से इन नंबरों से शुरू होने वाले फलों को कभी मत खरीदना, क्योंकि इन्हें खाने से सेहत को फायदा नहीं, बल्कि केमिकल की वजह से नुकसान हो सकता है।



 


Tags:    

Similar News