Kaddu Ke Beej Ke Fayde: बहुत काम के ये छोटे बीज, खा लिया तो मिलेंगे सैकड़ों फायदे

Kaddu Ke Beej Ke Fayde Hindi Me: कद्दू के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको तंदरुस्त रखने के साथ ही कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-24 06:02 GMT

Kaddu Ke Beej (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Benefits Of Pumpkin Seeds: ड्राई फ्रूट्स की तरह सीड्स भी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Seeds Health Benefits) होते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स भी डेली सीड्स खाने की सलाह देते हैं। आपने कद्दू की सब्जी तो बहुत बार खाई होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीज भी हेल्थ को अनेक फायदे पहुंचाते हैं। जी हां, कद्दू के बीज (Kaddu Ke Beej) यानी पम्पकिन सीड्स (Pumpkin Seeds) सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इन बीजों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन के, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक समेत अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह जोड़ों के दर्द, शरीर के दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाने के साथ ही शुगर को कंट्रोल रखने, वजन कम करने और कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा भी पम्पकिन सीड्स के कई सारे फायदे (Pumpkin Seeds Ke Fayde) होते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

कद्दू के बीज के फायदे (Pumpkin Seeds Benefits In Hindi)

1- डायबिटीज का खतरा होता है कम

अगर आप रोजाना अपनी डाइट में कद्दू के बीजों (Kaddu Ke Beej) को शामिल करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज (Diabetes) मरीजों को रोजाना कद्दू के बीजों को खाना चाहिए। डायबिटीज के मरीज Pumpkin Seeds खाकर ब्लड शुगर लेवल को रेग्यूलेट कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर

कद्दू के बीज दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल के लिए जरूरी पोषक तत्व है। कद्दू के बीज खाने से बीपी कंट्रोल में रहती है। साथ ही इसका सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है। यही नहीं यह दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करेगा।

3- वजन घटाने में सहायक

कद्दू के बीज का सेवन करने से आपको वजन घटाने (Vajan Ghatana) में भी मदद मिल सकती है। वेट लॉस (Weight Lose) के लिए आपको पम्पकिन सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल, इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में आवश्यक होता है। इन बीजों को खाने से पेट अधिक समय के लिए भरा रहेगा और आप ओवर ईटिंग करने से बचेंगे।

4- स्तन कैंसर के खतरे को करता है कम

महिलाओं के लिए कद्दू के बीज किसी वरदान से कम नहीं है। यह सीड्स महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast Cancer) का खतरा कम करने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में महिलाओं को रोज सुबह पम्पकिन सीड्स खाना चाहिए।

5- अच्छी नींद दिलाने में फायदेमंद

अगर आपको रात में किसी कारणवश अच्छी नींद नहीं आ रही है तो आप सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन, जो अमीनो एसिड के रूप में काम करता है। ये नींद (Good Sleep) को बढ़ावा देता है।

6- ज्वाइंट पेन में फायदेमंद

कद्दू के बीज खाने का एक और फायदा ये है कि इससे जोड़ों में दर्द जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं जो दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं।

7- इम्यूनिटी होती है बेहतर

रोजाना कद्दू के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है। बता दें मजबूत इम्यूनिटी होने से शरीर का रोगों और संक्रमण से बचाव होता है। ऐसे में आप कद्दू के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News