फायदे ही फायदे: इन प्रोटीनयुक्त फूड को खाने में करें शामिल, नहीं होगी प्रोटीन की कमी

अगर बॉडी तंदुरुस्त रहेगी तो आप भी बिमारियों से दूर रहेंगे। जिसके लिए प्रोटीनयुक्त फूड बहुत जरूरी है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं, तो परेशानी की बात नहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत कई सारे हैं।

Update: 2020-08-24 07:40 GMT
If you are a pure vegetarian, then there are many sources of protein intake for vegetarian people.

इस कोरोना काल में बेहद ज़रूरी है अपने बॉडी को पौष्टिक आहार देना।अगर बॉडी तंदुरुस्त रहेगी तो आप भी बिमारियों से दूर रहेंगे। जिसके लिए प्रोटीनयुक्त फूड बहुत जरूरी है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं, तो परेशानी की बात नहीं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के स्रोत कई सारे हैं। आज हम आपको ऐसे ही प्रोटीन से भरपूर आहार के बारे में बताने जा रहे है जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

बीन्स

बीन्स में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक कप बीन्स में 25.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सब्जी के साथ-साथ इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः फिर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो: सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान, कही ये बात

दाल

दाल में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। एक कप दाल में आपको करीब 18 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। दाल को आप सूप की तरह भी बना कर पी सकते हैं।

सूखे मेवे और पीनट बटर

यह तो आपको भी पता होगा कि बादाम, पिस्ता, और काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 2 चम्मच ऑर्गेनिक पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. पीनट बटर से आप स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और स्मूदी भी बना सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Election Breaking: बंगाल में मोदी के नाम पर लड़ेगी BJP, नहीं होगा CM का चेहरा

पालक

पालक को आप कच्चा भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे स्मूदी या सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं। आधे कप पालक में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. खाने में हरी सब्जियां शामिल करें।

ब्रोकली

बोक्रली वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। ये खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली के अलावा फूलगोभी में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

ओट्स

प्रोटीन के साथ-साथ ओट्स वजन घटाने के लिए भी परफेक्ट माना जाता है।सिर्फ आधे कम ओट्स में आपको 6.75 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। ये बनाने में भी आसान होता है।

कद्दू के बीज

अक्सर हम कद्दू की बीज फेंक देते हैं मगर क्या आपको बता है कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं।इन्हें मसाले के साथ भून कर या खाने में डालकर खाएं।

बकला

बकला की फली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक कप बकला में 18.46 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे सब्जी बनाकर या सूप की तरह भी ले सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News