Heart Attack: हार्ट अटैक के पीछे ज़िम्मेदार है ये एक चीज़, अच्छे खासे लोग हो जा रहे इसका शिकार

Heart Attack: पिछले कुछ समय से आपने कई ऐसे मामले देखे या सुने होंगे जहाँ व्यक्ति चलते-चलते या नाचते-गाते हार्ट अटैक की वजह से मौत का शिकार हो जाता है। आइये जानते हैं इस तरह आये हार्ट अटैक की ये एक वजह क्या है।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-07 10:06 IST

Heart Attack (Image Credit-Social Media)

Heart Attack: कोरोना ने जाते-जाते कई लोगों पर अपने साइड इफेक्ट्स छोड़े तो कहीं इसकी वैक्सीन ने लोगों को काफी परेशान कर डाला। वहीँ कोविड 19 के बाद हमने कई ऐसी घटाओं के बारे में सुना जहाँ अच्छे खासे व्यक्ति नाचते-गाते मौत के मुँह में चले गए। कहीं बैठे-बैठे ही किसी व्यक्ति की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गयी कई सेलेब्स जिम करते समय कार्डिएक अरेस्‍ट के शिकार हुए और दुनिया से चले गए। वहीँ आपको बता दें कि पहली बार भारत के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गयी है जिससे लोग इस साइलेंट किलर बन चुकी इस चीज़ से सतर्क रहे। साथ ही हार्ट अटैक से बचे रहे।

कुछ समय पहले कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया की ओर से एक लिपिड गाइडलाइंस जारी की गई हैं। डॉक्टर्स का इस विषय में कहना है कि, ज़्यादातर लोगों का ये मानना है कि डायबिटीज, हाइपरटेंशन, स्‍ट्रेस, तंबाकू सेवन वगैरह हार्ट अटैक का कारण बनते हैं लेकिन ये पूरा सच नहीं है दरअसल भारत में हार्ट अटैक के लिए सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार जो चीज़ है वो है डिस्लिपिडेमिया। ये लिपिड प्रोफाइल है जो 80 प्रतिशत लोगों में नार्मल नहीं आता है साथ ही इससे भी बड़ी बात ये है कि लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं है।

आज के समय में डिस्‍लपिडेमिया या लिपिड प्रोफाइल की वजह से लगभग 50 प्रतिशत हार्ट अटैक हो रहे हैं। डॉक्टर्स इसलिए भी इस बात को पूरे विश्वास से कह रहे हैं क्योंकि हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्‍ट के बाद जब मरीजों की जांच की जाती है तो देखा गया है कि इनका लिपिड प्रोफाइल नार्मल नहीं आता है। साथ ही सबसे बड़ी बात ये है कि इनमे से लगभग सभी ने इसकी जाँच कराई ही नहीं। यही वजह है कई मरीजों को इसके बारे में कुछ पता ही नहीं था।

आपको बता दें कि लिपिड प्रोफाइल ,कोलेस्‍ट्रॉल होता है वहीँ अगर आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा ज्‍यादा है तो आपको हार्ट अटैक होने का खतरा भी ज्‍यादा होता है। ऐसे में आपकी उम्र इतनी ज़रूरी नहीं होती। गौरतलब है कि लिपिड प्रोफाइल में ये 5 चीजें आती हैं, जिसमे गुड कोलेस्‍ट्रॉल, बैड कोलेस्‍ट्रॉल, नॉन एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल, लिपो प्रोटीन और ट्रायग्लिसराइड शामिल है।

अगर व्यक्ति को हार्ट अटैक से बचना है तो कोलेस्‍ट्रॉल यानि लिपिड प्रोफाइल की साल में कम से कम एक बार जांच ज़रूर करवाएं। 40 साल के बाद आपको विशेषकर इस जाँच को करवाना बेहद ज़रूरी हो जाता है। वहीँ अगर आपके परिवार में किसी को हार्ट से जुडी किसी तरह की कोई समस्या है या ये आनुवंशिक है तो किसी भी उम्र में लिपिड प्रोफाइल की जांच ज़रूर करवाएं।

अपने स्वास्थ का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है और इसके लिए हर व्यक्ति को अपने बीपी, शुगर की तरह अपने शरीर में बन रहे कोलेस्‍ट्रॉल की भी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही आपको अपना कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी पता होना चाहिए। अगर ये असंतुलित है, पैरामीटर के हिसाब से नहीं है तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले।

Tags:    

Similar News