Heart Attack In Winters: सर्दियों में इन आदतों से करें परहेज, हार्ट अटैक का बन सकती हैं कारण

Heart Attack Sign In Winters: सर्दी के मौसम में खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए पहले से ही इन बातों का खास ख्याल रखें। जिससे हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सकता है।

Update: 2023-12-06 03:00 GMT

Heart Attack In Winters

Heart Attack In Winters: सर्दियों में इम्युनिटी कमजोर हो जाने के कई कारण हो सकते हैं। ठंडी और सूखी हवा, ठंडे पानी का सेवन कम करना, विटामिन डी की कमी, सही तरीके से ना सोना, साफ सफाई की कमी, खाने में संतुलित पोषण की कमी ये सभी इम्युनिटी को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं, सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। दरअसल, इन दिनों में धमनियां में रूकावट होने से दिल को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता। जिस कारण ऐसी संभावनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में सही खानपान, पर्याप्त नींद, व्यायाम, हाथों की सफाई, ताजा और सेहतमंद आहार खाना जरूरी होता है। आइए जानते हैं आपकी कौन सी आदत इन दिनों आपको भारी पड़ सकती है।

धूम्रपान

धूम्रपान ब्लड प्रेशर को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करने का मुख्य कारण होता है। बता दें कि सिगरेट में मौजूद नकारात्मक रसायन और धूम्रपान की धूं प्रदूषण हृदय स्वास्थ्य को खतरे में डालता है। जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है। साथ ही हार्ट के मस्सों पर दबाव बढ़ता है। जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में धूम्रपान कम करना चाहिए वरना ये आपके लिए बहुत मुश्किलें पैदा कर सकता है।

अल्कोहल

इस सीजन में अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन हार्ट स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। बता दें कि अधिक अल्कोहल पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, अवसाद और मोटापा जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं, जो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती हैं। दरअसल, हार्ट कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने से धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है।

अनहेल्दी डाइट

इसके अलावा, अनहेल्दी डाइट भी हार्ट अटैक का कारण बनती है। जिसमें फ्राइड फूड्स, मीठे और अधिक तेल वाले स्नैक्स शामिल होते हैं, जिन्हें सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए ऐसे डाइट से बचने का प्रयास करें।

Tags:    

Similar News