Heart Attack Treatment: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करेगी महिलाओं में हार्ट अटैक के इलाज में मदद

Heart Attack Treatment: हार्ट अटैक से होने वाले मौत की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। पिछले दो सालों में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या पहला के मुकाबले ज्यादा हो चुका है।

Written By :  Anupma Raj
Update:2022-08-30 21:30 IST

Heart attack Treatment (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Heart Attack: हार्ट अटैक से होने वाले मौत की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। पिछले दो सालों में हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या पहला के मुकाबले ज्यादा हो चुका है। हार्ट अटैक होने के पीछे कई कारण है। खराब खानपान से लेकर शराब या ध्रुमपान का अधिक सेवन करना। टेंशन और अकेलापन भी हार्ट अटैक का मुख्य कारण में से एक है। 

हालांकि हार्ट अटैक से बचने के लिए भी कई विकल्प है। सही खानपान और लाइफस्टाइल से काफी हद तक हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। अब हार्ट अटैक के इलाज में आर्टफिशियल इंटीलेजेंस भी मदद करेंगी। हार्ट अटैक से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की मृत्यु दर अधिक है। बता दे कि पुरुषों में आमतौर पर बाएं हाथ में सीने में दर्द महसूस होता है वहीं महिलाओं में दिल का दौरा का लक्षण पेट में बेचैनी या मतली और उल्टी के रूप में देखने को मिलता है। 

कई शोध के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स के जरिए अब हार्ट अटैक के इलाज में काफी मददगार साबित होगा। विशेषज्ञों की मानें तो इससे दिल के दौरे वाले रोगियों के स्थिति में सुधार होगा। विशेषज्ञों की टीम को पुरुष और महिला दोनों रोगियों में हृदय रोग के इलाज में भारी संभावनाएं दिखाई देती हैं। दरअसल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल लंबे समय से विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है। यहां तक कि मेडिकल से लेकर शिक्षा तक में AI का भरपूर उपयोग हो रहा है और इंटरनेट की दुनिया में तो इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा है। अब इस AI को लेकर एक नया दावा सामने आया है।

बता दे कि एक नई रिसर्च रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हृदय रोगों के बारे में पहले ही सूचना दे सकता है। साथ ही AI दिल के दौरे को भी टाल सकता है। बता दे कि इसके जरिए डॉक्टर्स उन मरीजों पर अधिक फोकस करेंगे जो ज़्यादा गंभीर होंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से हार्ट अटैक के मरीजों की जांच और इलाज आसान हो जाएगी। इससे हार्ट अटैक से होने वाली गंभीर स्थिति में मदद मिल सकेगी खासकर महिलाओं के लिए मददगार होगा। 

Tags:    

Similar News