Hypertension: दिल ही नहीं आंख, किडनी को भी बीमार कर रहा हाई ब्लड प्रेशर

Hypertension: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में डेढ़ साल तक हुए अध्ययन में ये बात सामने आयी। डॉ एसके गौतम के शोध में हाई बीपी के घातक असर को देखा गया ।

Report :  Snigdha Singh
Update: 2024-08-21 15:41 GMT

Hypertension

Hypertension: अगर आप यह सोचते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर सिर्फ दिल के लिए ही घातक है तो गलतफहमी दूर कर लीजिए। यह सिर्फ ह्रदय ही नहीं बल्कि आंख, किडनी को भी बीमार कर रहा है। और तो और आपका कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से बढ़ा रहा है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ एसके गौतम के शोध में यह प्रमाणित भी हो चुका है। इसलिए हाई बीपी की समस्या है तो वह नियमित रूप से आंख, किडनी और समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल की भी जांच कराना कतई न भूलें। डेढ़ साल तक किए गए शोध में 250 मरीजों को शामिल किया गया। अध्ययन से पहले सभी के ब्लड प्रेशर की जांच की गई। 30 से 70 साल की आयु वाले इन मरीजों में 141 पुरुष और 109 महिलाएं रहीं। सभी को हाई बीपी की शिकायत रही। किसी का ब्लड प्रेशर 160 तो कोई 180 के स्तर को छू रहा था।

किडनी में अत्यधिक प्रोटीन और आंखों का पर्दा भी कमजोर

शोध में पाया गया कि लगातार हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी और आंखें सीधे तौर पर बीमार हो रही थीं। अत्याधिक प्रोटीन आने के कारण किडनी तेजी से खराब होने की राह पर बढ़ रही थी। वहीं बीपी के कारण आंखों का पर्दा भी 142 मरीजों का कमजोर मिला। इनकी रोशनी धीरे-धीरे कम होकर पूर्ण रूप से अंधापन होने का खतरा था। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने वाले मरीजों की संख्या 60 रही।

कम आयु में ही हाई बीपी का मर्ज 

शोध में खास यह रहा कि कम आयु में ही हाई बीपी का मर्ज चपेट में ले रहा है। 30 से 40 साल की आयु वाले मरीजों की संख्या 48 रही, जबकि 40 से 50 वाले 91 मरीज रहे। 50 से 60 की आयु वाले 59 मरीजों को हाई बीपी की शिकायत रही। 60 से 70 आयु वाले 36 व 70 से अधिक वाले 16 मरीज रहे।

इन बातों का रखें खास ध्यान :

बीपी होने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह जरूरी

दवा खाने में कोई कोताही कतई न करें

हाई बीपी होने पर संयमित जीवन जरूरी

आंख किडनी, कोलेस्ट्रॉल की जांच कराते रहें।

डॉ एसके गौतम, शोधकर्ता के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के 250 मरीजों पर डेढ़ साल तक शोध किया गया। 30 से 70 वर्ष की आयु वालों में दिल के साथ आंख, किडनी, कोलेस्ट्रॉल की शिकायत भी मिली। निष्कर्ष यह रहा कि हाई बीपी के कारण आंख, किडनी भी खराब होने के पूरे आसार हैं। इसलिए इनकी भी नियमित जांच जरूर कराते रहना चाहिए। शोध पत्र को प्रकाशन के लिए आईजेएमएससीआर भेजा गया है।

Tags:    

Similar News