Quit Smoking Tips: स्मोकिंग छुड़ाने का जबरदस्त नुस्खा, जानें जरूर

Quit Smoking Tips: यदि आप अपनी धूम्रपान की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जो यकीनन काम करेगा।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-05-11 12:15 IST

Home Remedies For Quit Smoking (Photo- Social Media)

Cigarette Chhudane Ka Gharelu Upay: आज के समय में धूम्रपान एक बहुत ही बड़ी समस्या है, लगभग हर दूसरा इंसान धूम्रपान का आदी हो चुका है, आज कल के तो 16-17 साल के बच्चे भी धूम्रपान करने लगे हैं, वो भी ये पता होते हुए भी कि धूम्रपान करना जानलेवा है। एक बार जिस भी व्यक्ति को धूम्रपान की लत लग जाती है, फिर उसे छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है, और धीरे-धीरे धूम्रपान के चलते तमाम तरह की बीमारियां व्यक्ति को घेर लेती हैं और इंसान अपनी जान से हाथ धो बैठता है। यदि आप अपनी धूम्रपान की लत को छुड़ाना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जो यकीनन काम करेगा।

सिगरेट छुड़ाने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Quit Smoking)

सिगरेट पीने से कैंसर और टीबी जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है, लेकिन इसके बावजूद लोग स्मोक करते हैं। सिगरेट का धुंआ फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है, है साल न जाने कितने लोग धूम्रपान की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोग सिगरेट छोड़ने का नाम नहीं लेते। कुछ लोग को दिखावे के चक्कर में स्मोक करते हैं, क्योंकि आज की जेनरेशन के अनुसार जो लोग स्मोक करते हैं, उन्हें कूल डूड कहा जाता है, वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो अपनी सिगरेट की लत को छुड़ाना चाहते हैं, और इसके लिए वे तमाम तरह की दवाई का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन फिर भी सिगरेट की लत कम नहीं हुई है, तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन लोगों के लिए ही हम एक कमाल की रेमेडी बताने वाले हैं, जिससे धीरे-धीरे कर उनकी सिगरेट की लत अपने आप छूट जायेगी।


सिगरेट की लगी लत से यदि आप परेशान हैं तो इसके लिए आपको एक रेमेडी करनी पड़ेगी, जी हां! इसके लिए आपको थोड़ी सी दालचीनी और शहद की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले आपको दो दालचीनी लेनी है और उसे अच्छे से कूटकर महीन पाउडर जैसा बना लेना है। अब एक बाउल में चार चम्मच शहद लेना है और उसमें दालचीनी पाउडर को मिला देना है, अच्छे से मिक्स करने के बाद एक बॉटल में स्टोर करके रख लेना है। जब भी आपको सिगरेट पीने की क्रेविंग हो, तो उस दौरान आधा चम्मच इसे खा लेना है, इससे सिगरेट की क्रेविंग कम हो जायेगी और धीरे धीरे आपकी सिगरेट भी छूट जायेगी। 

Tags:    

Similar News