Tips To Boost Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी कैसे बनाएं मजबूत, जान लें ये असरदार घरेलू उपाय

Tips To Boost Immunity In Winter: सर्दी के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को मौसमी फ्लू, वायरल होने का खतरा काफी रहता है। आप इन तरीकों से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-25 09:11 IST

Tips To Boost Immunity (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Care Tips For Winter In Hindi: ठंड का मौसम शुरू होते ही सर्दी, खांसी-बुखार और वायरल इंफेक्शन समेत कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर, कमजोर इम्यूनिटी (Weak Health) वाले लोगों को सर्दियों में सर्दी-खांसी की दिक्कत बनी रहती है। ऐसे में जरूरी है कि विंटर में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने पर ध्यान दिया जाए। क्योंकि ऐसा करके आप मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से अपनी रक्षा कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity Ke Liye Gharelu Upay) कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के तरीके (How To Boost Immunity In Winter Season)

हर्बल टी (Herbal Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अदरक, तुलसी, हल्दी, कैमोमाइल टी जैसी हर्बल चाय से आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकती हैं। नियमित सुबह हर्बल टी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है और सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है।

डिटॉक्स वॉटर (Detox Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आज के समय में डिटॉक्स वॉटर का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। ये शरीर को अनगिनत तरीके से फायदे पहुंचाता है, जिसमें से एक इम्यूनिटी को बूस्ट करना भी है। डिटॉक्स वॉटर कई तरह के होते हैं, जैसे कि सौंफ का पानी, जीरा का पानी, तुलसी का पानी, अजवाइन का पानी, नींबू पानी आदि। ये सभी पेय पदार्थ पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करते हैं। ऐसे में आप इनका सेवन भी सर्दियों के समय कर सकते हैं।

एक्सरसाइज (Exercise)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शरीर को फिट और निरोग बनाने के लिए योग, एक्सरसाइज सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप उनमें से एक हैं, जो फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं तो व्यायाम जरूर करें। इससे मेटाबॉलिज्म मेंटेन रहेगा और इम्यूनिटी भी बेहतर होगी।

खट्टे फल (Citrus Fruits)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में खट्टे फलों को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, खट्टे फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी स्ट्रांग करते हैं। ये फल संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मददगार होते हैं।

खूब खाएं सब्जियां (Green Vegetables)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अक्सर जो फल और सब्जियां खाने में आनाकानी करते हैं, उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। फल के साथ ही हरी सब्जियों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ग्रीन वेजिटेबल्स के अलावा बदलते मौसम में गाजर, शिमला मिर्च, टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन भी लाभकारी माना जाता है। इन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत और वायरल फ्लू से बचाव होगा।

सूखे मेवे और सीड्स (Dry Fruits And Seeds)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स खाना भी अच्छा माना जाता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को फिट और निरोग रखने में मदद कर सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक माने जाते हैं।

पानी भी जरूरी (Water Intake)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सर्दियों के मौसम में लोग वॉटर इनटेक काफी ज्यादा कम कर देते हैं, लेकिन ऐसा करने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है और आप कमजोर इम्यूनिटी का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में ठंड में भी पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। वॉटर इनटेक पूरा करने के लिए आप नींबू पानी और नारियल पानी भी पी सकते हैं।

Similar News