COVID vs Dengue Fever: इस तरह से जानें कोविड और डेंगू फीवर में अंतर

COVID vs Dengue Fever: कोविड का मामला अब दुनियाभर में धीरे धीरे कम होता जा रहा है। वहीं भारत में डेंगू के मामले में बढ़ोतरी हुई है।दोनों बीमारियों के बीच लक्षण में अंतर जरूर है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-10-01 07:45 GMT

Covid vs Dengue Fever (Image: Social Media)

COVID vs Dengue Fever: कोविड का मामला अब दुनियाभर में धीरे धीरे कम होता जा रहा है। वहीं भारत में डेंगू के मामले में बढ़ोतरी हुई है। दरअसल कोविड और डेंगू के लक्षण ज्यादातर समान होने के कारण लोगों में अक्सर कन्फ्यूजन रह जाता है। हालांकि दोनों बीमारियों के बीच थोड़ा अंतर भी जरूर है। ऐसे में आइए जानते हैं कोविड और डेंगू के बीच अंतर क्या है और लक्षण के बारे में।

दरअसल दोनों ही बीमारियों के लक्षण काफी हद तक सेम हैं। दरअसल दोनों बीमारियों के बीच थोड़ा अंतर इस प्रकार है, जैसे: COVID-19 से जुड़े बुखार को निम्न या मध्यम ग्रेड कहा जाता है, जो अधिकतम 102 डिग्री फ़ारेनहाइट को तक हो सकता है, और इसे पेरासिटामोल जैसी दवाओं के उपयोग से कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर 

डेंगू के दौरान दर्ज किया गया बुखार काफी अधिक बढ़ सकता है, जो 103-105 डिग्री फ़ारेनहाइट तक जा सकता है। इसके अलावा, COVID में बुखार कम तो कभी ज्यादा हो सकता है। लेकिन डेंगू में बुखार लगातार बना रहता है। ऐसे में आप अंदाजा ला सकते हैं कि आपको COVID-19 है या डेंगू। हालांकि बुखार के अलावा कुछ और भी लक्षण हैं जो एक दूसरे से मिलते हैं।

ठंड और बरसात मौसम में कोरोना और डेंगू के मामले में ज्यादातर उछाल देखने को मिला है। हालांकि कोरोना जहां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है तो वहीं डेंगू मच्छर के काटने से होता है। ऐसे में जरूरी है की आप गंदगी से दूर रहें और मास्क का भी इस्तेमाल करें। 

Covid के लक्षण (Covid Symptoms)

बुखार होना

कमजोरी महसूस होना

खराब इम्यूनिटी सिस्टम

सिरदर्द

सांस लेने में दिक्कत

डिस्पेनिया

थकावट

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms)

तेज बुखार

लगातार सिरदर्द

उल्टी 

बहुत अधिक ठंड लगना

कमजोरी रहना

थकावट होना



Tags:    

Similar News