Healthy Heart Tips: बिगड़ती लाइफस्टाइल के बीच ऐसे रखें हार्ट को हेल्दी

Healthy Heart Tips: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि दिल का ध्यान कैसे रखा जाए, जिससे लाइफटाइम तक आप दिल से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों से दूर रह सकेंगे।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-02 02:45 GMT

Heart Ko Healthy Rakhne Ka Tips (Photo- Social Media)

Heart Ko Healthy Rakhne Ka Upay: भारत में हर साल हार्ट अटैक के मामले बढ़ते ही जा रहें हैं, सिर्फ हार्ट अटैक ही नहीं, बल्कि दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों के केसेज भी तेजी से बढ़ रहें हैं, इसलिए जरूरी हो गया है कि इस बिगड़ी लाइफटाइल में सेहत के साथ ही दिल का भी खास ध्यान रखा जाए, क्योंकि दिल से जुड़ी बीमारियां आपकी जान भी ले सकती हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि दिल का ध्यान कैसे रखा जाए, जिससे लाइफटाइम तक आप दिल से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों से दूर रह सकेंगे।

दिल को हेल्दी रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन (Heart Ko Healthy Rakhne Ka Tips)

दिल हेल्दी रहे, इसके लिए जरूरी है कि हमारा खान-पान और जीवनशैली भी सही रहे, क्योंकि आज के समय में आधे से ज्यादा बीमारियों की वजह तो हमारी खराब लाइफस्टाइल है। खास तौर पर जिस तरह की चीजें हम रोजाना खा रहें हैं, वही हमारे शरीर को अंदर से डैमेज कर रहा है। दिल को हेल्दी रखने के लिए हम यहां बताने वाले हैं कि आप अपने डाइट प्लान में किन चीजों को शामिल करें, जो हमारे हार्ट को हेल्दी रखती हैं।


1. ग्रीन सलाद

सलाद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, खास तौर पर ग्रीन सलाद। सलाद में आपको हरी चीजें ज्यादा ऐड करनी चाहिए, जैसे पालक, केल आदि। क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स भर भरकर होते हैं, जिसे खाने से दिल हेल्दी रहता है।

2. टमाटर का सूप

दिल के लिए टमाटर का सूप भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है। टमाटर के सूप को यकीनन आपको अपने डाइट में शामिल कर लेना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और साथ ही हार्ट को डैमेज होने से भी बचाता है।

3. एवोकाडो

डेली डाइट में एवोकाडो फल को शामिल करने से दिल के साथ ही कई बीमारियों की भी छुट्टी की जा सकती है, जी हां! एवोकाडो गुणों का भंडार है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल और बीपी को कंट्रोल करता है।

4. डार्क चॉकलेट

वैसे तो डार्क चॉकलेट खाने के लिए बहुत से लोग मना करते हैं, लेकिन बता दें कि डार्क चॉकलेट हार्ट के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, इसलिए डार्क चॉकलेट जरूर खाना चाहिए, क्योंकि डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है, और उससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और ब्लड क्लोटिंग का रिस्क भी नहीं होता।

Full View

5. अखरोट

अखरोट में ओमेगा -3 होता है, खास बात हो यह है कि अखरोट ओमेगा 3 का इकलौता स्त्रोत है। अखरोट खाने से सिर्फ दिल से जुड़ी समस्या ही नहीं होती, बल्कि कई और लाभ भी मिलते हैं। अखरोट कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होता है।

Tags:    

Similar News