Hygienic Food Alert: सावधान! अखबार में लपेटे समोसों और जलेबी से हो सकती हैं कई बीमारियां

Hygienic Food Alert: बड़े और फेमस स्ट्रीट फ़ूड जॉइंट्स को छोड़ दें तो कई जगहों पर समोसा, जलेबी आदि कहने की चीज़ें अखबारों में ही परोस दी जाती है और हम बड़े चाव से खा भी लेते हैं, बिना यह जानें कि यह कितना नुकसानदायक हो सकता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-10-08 08:00 IST

Foods Wrapped in Newspapers (Image credit: social media)

Foods Wrapped in Newspapers: भारत में स्ट्रीट फ़ूड का बहुत ही ज्यादा चलन है। कोई शहर ऐसा नहीं है जहाँ स्ट्रीट फ़ूड का कल्चर न हो। हर शहर में हम सुबह-सबेरे लोगों को गली के नुक्कड़ पर चाय, समोसे और जलेबी खाते देख सकते हैं। वैसे तो स्ट्रीट फ़ूड बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं लेकिन कई बार यहाँ साफ़ सफाई का समूचा ध्यान नहीं रखा जाता है।

बड़े और फेमस स्ट्रीट फ़ूड जॉइंट्स को छोड़ दें तो कई जगहों पर समोसा, जलेबी आदि कहने की चीज़ें अखबारों में ही परोस दी जाती है और हम बड़े चाव से खा भी लेते हैं, बिना यह जानें कि यह कितना नुकसानदायक हो सकता है। अखबार में लपेटे गए खाद्य पदार्थों को खाने से अखबार में मौजूद स्याही और अन्य दूषित पदार्थों से हानिकारक पदार्थों के संभावित स्थानांतरण के कारण कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा होते हैं। अखबार में लपेटे हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से जुड़े कुछ खतरे यहां दिए गए हैं:


खाने के साथ जहरीली स्याही पेट में जा सकती है

समाचार पत्र अक्सर मुद्रण स्याही का उपयोग करते हैं जिसमें सीसा, कैडमियम और अन्य भारी धातुओं जैसे हानिकारक पदार्थ होते हैं। ये पदार्थ भोजन में घुल सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं, खासकर जब समय के साथ निगले जाते हैं।

अख़बारों में होते केमिकल

मुद्रण स्याही में विभिन्न रसायन, विलायक और रंग शामिल हो सकते हैं जो भोजन के साथ सीधे संपर्क के लिए नहीं हैं। अखबार में लपेटे हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इन रासायनिक संदूषकों का अंतर्ग्रहण हो सकता है।


सूक्ष्मजीव पेट में जा सकते हैं

समाचार पत्र बैक्टीरिया, वायरस और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों को आश्रय दे सकते हैं। जब भोजन अखबार के संपर्क में आता है, तो माइक्रोबियल संदूषण का खतरा होता है, जो खाद्य जनित बीमारियों का कारण बन सकता है।

कीटनाशक और अवशेष

मुद्रण और वितरण प्रक्रिया के दौरान समाचार पत्र कीटनाशकों और अवशेषों के संपर्क में आ सकते हैं। ये पदार्थ भोजन में स्थानांतरित हो सकते हैं, जिससे संभावित स्वास्थ्य खतरे हो सकते हैं।


हाथों में स्याही के कारण हो सकता है नुकसान

अखबार में लपेटे गए भोजन को संभालने से स्याही के अवशेष आपके हाथों में स्थानांतरित हो सकते हैं। वहां से, स्याही आपके मुंह में स्थानांतरित हो सकती है और निगली जा सकती है, जिससे हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी भी हो सकता है

कुछ व्यक्तियों को मुद्रण स्याही में पाए जाने वाले पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। अखबार में लपेटे गए खाद्य पदार्थों को खाने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जो हल्की असुविधा से लेकर अधिक गंभीर लक्षणों तक हो सकती है।

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उचित खाद्य प्रबंधन और पैकेजिंग प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। हमेशा ऐसी जगह भोजन करें जो प्लेट, कागज के प्लेट या पत्ते के दोने इस्तेमाल करते हों। ऐसी सामग्रियों का उपयोग करें जो विशेष रूप से भोजन के संपर्क के लिए डिज़ाइन की गई हों, जैसे खाद्य-ग्रेड पैकेजिंग सामग्री और कंटेनर। भोजन को लपेटने या भंडारण के लिए समाचार पत्रों, पत्रिकाओं या अन्य मुद्रित सामग्री का उपयोग करने से बचें।

Tags:    

Similar News