Impotent Medical Test: शादी से पहले अपने पार्टनर के जरूर करवाएं ये टेस्ट, नहीं तो हो सकती है कई सारी दिक्कतें

Medical Test Before Marriage: अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको अपने पार्टनर का ये टेस्ट ज़रूर करवा लेना चाहिए इससे आने वाले समय में कई समस्याएं टल सकतीं हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-27 08:06 GMT

Medical Test Before Marriage (Image Credit-Social Media)

Medical Test Before Marriage: अगर आपकी भी शादी तय हो चुकी है तो जहाँ आपको ये फिक्र सताती है कि आपकी शॉपिंग लिस्ट पूरी हुई या नहीं वही आपके पार्टनर से जुडी सबसे ज़रूरी बात है उनका हेल्थ चेकअप जी हाँ आपको शादी तय करते समय या शादी से पहले अपने पार्टनर के कुछ टेस्ट ज़रूर करवा लेने चाहिए। आजकल कुंडली मिलाने से पहले कई लोग हेल्थ चेकअप करवाते हैं। आइये जानते हैं कि कौन से हेल्थ चेकउप शादी होने से पहले आप और आपके पार्टनर को करवा लेने चाहिए।

शादी होने से पहले किसी को भी हेल्थ फिटनेस से जुडी बातें ज़रूरी नहीं महसूस होतीं हैं। जहाँ आप कुंडली, रूप रंग, पढ़ाई-लिखाई, नौकरी और घर परिवार को लेकर अलर्ट रहते हैं वहीँ सबसे ज़्यादा ज़रूरी होती है हेल्थ फिटनेस। जिसके बारे में पार्टनर्स को जानना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि आगे चलकर ये चीज़ें आपसी मतभेद और परेशानियों का सबब भी बन सकते हैं। आइये जानते हैं कौन सा टेस्ट है शादी से पहले ज़रूरी।

स्वस्थ और मज़बूत रिश्ते की होगी शुरुआत

क्या आप जानते हैं शादी से पहले अगर आप कुछ ज़रूरी टेस्ट करवा लेते हैं तो ये आपके रिश्ते को और भी ज़्यादा मज़बूत बना देता है। जहाँ आपका रिश्ता मज़बूत बनता है वहीँ ये स्वस्थ भी बन जाता है।

जेनेटिक बीमारियों से होगा बचाव

कई टेस्ट ऐसे हैं जिनसे आपको जेनेटिक बीमारियों का पता चल सकता है और इसकी रोकथान के लिए आप प्रयास कर सकते हैं जिससे आने वाली पीढ़ी को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

ये टेस्ट हैं ज़रूरी

शादी से पहले सभी को अपना व अपने पार्टनर का SGPT टेस्ट ज़रूर करवा लेना चाहिए। ये एक आसान सा ब्लड टेस्ट होता है जिससे कई तरह की परेशानियों का पता पहले ही लगा लिया जाता है। ये टेस्ट दिल, लिवर, किडनी सम्बन्धी बीमारियों का पता लगाने और किसी तरह की कोई चोट का पता लगाने के लिए किया जाता है।

आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपका SGPT लेवल 7 से लेकर 56 यूनिट प्रति लीटर के बीच में है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ध्यान रहे कि पुरुषों में SGPT लेवल 29 से 33 यूनिट प्रति लीटर होना चाहिए। वहीँ महिलाओं में ये लेवल 19 से 25 यूनिट प्रति लीटर तक होना सामान्य होता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि जिनका भी SGPT लेवल 65 से अधिक होता है तो उन लोगों को दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना ज़्यादा होती है। आइये अब जान लेते हैं कि इसके बढ़ने के पीछे की अहम् वजह क्या हो सकती है।

दरअसल SGPT तब बढ़ता है जब व्यक्ति अधिक सिगरेट या शराब पीता है साथ ही उसका खान पान सही नहीं होता, अधिक दवाई लेना और मोटापा भी इसके बढ़ने की वजह हो सकता है।

अगर किसी व्यक्ति का एसजीपीटी ज़्यादा बढ़ गया है तो उसे नियंत्रित करने के लिए आपको सिगरेट और धूम्रपान का परहेज़ करना होगा और साथ ही विटामिन दी युक्त आहार भी लेना होगा। 

Tags:    

Similar News