Thyme Benefits: जानें क्या है थाइम, क्यों माना जाता है इसे सेहत के लिए वरदान

Thyme Benefits in Hindi: थाइम का नाम शायद ही आपने कभी सुना हो? या सुना भी होगा तो बहुत कम। लेकिन क्या आपको पता है कि थाइम होता क्या है और थाइम को सेहत के लिए वरदान क्यों कहा जाता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-08-05 16:17 GMT

Thyme (Image: Social Media)

Thyme Benefits: थाइम का नाम शायद ही आपने कभी सुना हो? या सुना भी होगा तो बहुत कम। लेकिन क्या आपको पता है कि थाइम होता क्या है और थाइम को सेहत के लिए वरदान क्यों कहा जाता है। दरअसल थाइम कई प्रकार से सेहत के लिए वरदान है। थाइम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

दरअसल थाइम एक जड़ी बूटी है। इसका इस्तेमाल कई साल पहलें मिस्र और यूनान के लोग करते थें। अब इसका उपयोग औषधी बनाने में और भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग ग्रीन टी की जगह थाइम की चाय पीना पसंद करते है। इसके अलावा थाइम का उपयोग काढ़े के रूप में भी किया जाता है। बता दे कि थाइम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। थाइम को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोग थाइम का उपयोग सुप में स्वाद को बढ़ाने के लिए करते है। इसका जूस भी बनाकर उपयोग किया जाता है। इसके अलावा थाइम के तेल का उपयोग भी किया जाता है। कई लोग थाइम का उपयोग सलाद के साथ भी करते हैं। आइए जानते हैं थाइम खाने के फायदे के बारे में:

हार्ट रखें हेल्दी

हार्ट को हेल्दी रखने में थाइम बहुत मदद करता है। दरअसल थाइम में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। साथ ही यह तनाव से मुक्त करता है। तनाव मुक्त रहने पर व्यक्ति को दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय से जुडी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। यदि आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो थाइम का सेवन करे, लेकिन इसके लिए पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

इम्यूनिटी बूस्ट

अगर आप इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो थाइम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इम्यूनिटी बूस्ट करने में थाइम एक अच्छी जड़ीबूटी के तौर पर काम आता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी होता है जो रोगो से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है। जिससे बीमारियों से बचाव होता है।

अस्थमा में राहत

अस्थमा से पीड़ित लोगों को थाइम का सेवन करना चाहिए क्योंकि थाइम का उपयोग लाभकारी होता है। सर्दी खासी या मौसमी फ्लू जैसी बीमारियों से बचाव करने में थाइम जड़ीबूटी दवा के तौर पर काम करता है। इसके सेवन से कफ को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह श्वासनली के मार्ग को आसान कर देते है। जिससे सांस लेने में कोई कठिनाई नहीं होती। थाइम की पत्तियों को उबालकर पीने से श्वसन संक्रमण भी कम हो जाता है। 

तनाव दूर करें

तनाव से छुटकारा दिलाने में थाइम बहुत काम आता है। दरअसल थाइम में कुछ ऐसे विशेष गुण मौजूद होते है जो तनाव को कम करते हैं और स्ट्रेस हार्मोन पर प्रभाव डालते हैं। रोजाना थाइम का उपयोग भोजन के साथ करने से तनाव की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए अगर आपको स्ट्रेस से छुट्टी चाहिए तो थाइम खाएं।

Tags:    

Similar News