Apples And Tea In Diet: सेब और चाय को करें डाइट में शामिल, हृदय रोग से मिलेगा छुटकारा

Apples And Tea In Diet: हृदय रोग के आपके जोखिम को कम करने के लिए, हम प्रति दिन 400 से 600 मिलीग्राम "फ्लेवन-3-ऑल्स" का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह कुछ कप चाय और एक सेब के बराबर है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-08 09:55 GMT

डाइट में शामिल सेब और चाय: Photo- Social Media

Apples And Tea In Diet: डाइट या आहार संबंधी दिशानिर्देश परंपरागत रूप से विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, फैट और शुगर की कमी को रोकने पर आधारित रहे हैं। इसके अलावा एक गैर-आवश्यक पोषक तत्व (food nutrients) के रूप में फाइबर पर भी जोर दिया जाता है। अब पहली बार "फ्लेवन-3-ओल्स" को डाइट में शामिल करने की सिफारिश की गई है। पौधे का कंपाउंड चाय, जामुन, सेब, अंगूर और कोको में पाया जाता है। "फ्लेवन-3-ऑल्स" (flavan-3-ols) दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार करने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों ने मिलकर काम किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग (university of reading) के डॉ गुंटर कुह्नले (Dr. Gunter Kuhnle) ने कहा कि, "हृदय रोग के आपके जोखिम को कम करने के लिए, हम प्रति दिन 400 से 600 मिलीग्राम "फ्लेवन-3-ऑल्स" का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह कुछ कप चाय, कुछ लाल या बैंगनी जामुन और एक सेब के बराबर है। कोई सप्लीमेंट लेने की तुलना में स्वस्थ भोजन या पेय पदार्थों के रूप में अपनी दैनिक मात्रा में लेना कहीं अधिक प्रभावी है।"

फ्लेवन-3-ऑल्स के लिए शराब, शुगर और हाई फैट का उपभोग छोड़ना पड़ेगा

"फ्लेवन-3-ओल्स" रेड वाइन और डार्क चॉकलेट में भी पाए जाते हैं। लेकिन शराब और उच्च वसा और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से "फ्लेवन-3-ऑल्स" के लाभ नहीं मिलेंगे। यानी आपको अगर "फ्लेवन-3-ऑल्स" का फायदा लेना है तो शराब, शुगर और हाई फैट का उपभोग छोड़ देना या कम कर देना चाहिए।

ये दिशानिर्देश कई परीक्षणों और अध्ययनों के डेटा पर आधारित है। डेटा स्पष्ट रूप से दिखाता है कि पर्याप्त मात्रा में फ्लेवन-3-ऑल्स का सेवन हृदय की रक्षा कर सकता है और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार कर सकता है, भले ही व्यक्तियों में अलग-अलग डिग्री हो।

फ्लैवन-3-ओएल की ज्यादा खुराक भी नुकसानदायक

ध्यान देने की बात है कि यह एक खाद्य-आधारित दिशा निर्देश है और फ्लैवन-3-ओएल की खुराक के लिए सिफारिश नहीं है क्योंकि फ्लैवन-3-ओल (flavan-3-ols) की उच्च खुराक से जिगर की क्षति और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट का कारण बन सकती है।

यूएसए की एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स की एक बैठक में पोषण विज्ञान समुदाय को दिशानिर्देश प्रस्तुत किए गए हैं। अगला चरण स्थानीय नीतियों और प्रथाओं पर डेटा लाने के लिए चिकित्सकों, सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थाओं और खाद्य उद्योग से संपर्क करना होगा।

Tags:    

Similar News