Diabetes Patients Diets: क्या मधुमेह रोगियों के लिए कम कार्ब और उच्च वसा वाला आहार अच्छा है? जानिये विशेषज्ञ की राय

Good Diet for Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान- पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। चूँकि इस बिमारी में शरीर में खुद से इन्सुलिन नहीं बनता है इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल रखकर ही मधुमेह रोगियों की डाइट -चाट तैयार की जाती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-23 02:16 GMT

Good Diet for Diabetes Patients (Image credit: social media)

Good Diet for Diabetes Patients: देश और दुनिया में डायबिटीज एक महामारी का रूप ले चुका है। आज हर तीन में एक आदमी डायबिटीज का मरीज़ है। बता दें कि डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान- पान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। चूँकि इस बिमारी में शरीर में खुद से इन्सुलिन नहीं बनता है इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल रखकर ही मधुमेह रोगियों की डाइट -चाट तैयार की जाती है।

रिसर्च के अनुसार टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों को जब 6 महीने के लिए कैलोरी अप्रतिबंधित कम कार्ब उच्च वसा वाले आहार पर रखा जाता है, तो उच्च कार्ब कम वसा वाले लोगों की तुलना में ग्लाइसेमिक नियंत्रण और वजन में अधिक नैदानिक ​​​​रूप से सार्थक सुधार होता है।

बता दें कि अध्ययन में कुल 165 रोगियों का अवलोकन किया गया, जिनमें से 58% से अधिक महिला प्रतिभागी थीं। प्रतिभागियों की औसत आयु 56 वर्ष थी। अध्ययन में पाया गया कि अन्य आहार की तुलना में LCHF आहार में Hb1Ac का स्तर 0.59% कम हो गया।

कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन प्रमुख माना जाता है

मधुमेह रोगियों के लिए कम कार्ब और उच्च वसा वाला आहार फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को कम लेकिन स्वस्थ स्तर पर रखने की अनुमति देता है। विशेषज्ञों के अनुसार कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन रक्त शर्करा में बड़े उतार-चढ़ाव को कम करने में मदद करेगा, वजन घटाने, रक्तचाप को कम करने और मधुमेह विरोधी दवाओं पर निर्भरता कम करने में मदद करेगा।

बता दें कि इस प्रकार का आहार कुछ हद तक ही मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है। पारंपरिक रूप से एक नियमित संतुलित आहार में कई खाद्य पदार्थों में 45-50% कार्बोहाइड्रेट, 20-30% वसा और 15-20% प्रोटीन होते हैं। आवश्यकताएँ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती हैं। व्यक्ति उस प्रकार के काम पर निर्भर करता है जिसमें वे शामिल हैं (शारीरिक और मानसिक)। अग्न्याशय से जारी इंसुलिन कार्बोहाइड्रेट के लिए उच्चतम और वसा और प्रोटीन के लिए बहुत कम है। कम कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन की अवधारणा को इस आधार पर माना गया था कि कम अग्न्याशय से कार्ब्स इंसुलिन की रिहाई जांच में होगी।

क्या हम कीटो आहार पर ध्यान दे सकते हैं?

कीटो बहुत कम कार्ब और उच्च वसा वाला आहार है। हालांकि डॉक्टरों ने एलसीएचएफ आहार के बारे में बात की है, लेकिन वे कीटो के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देते हैं। हालांकि कीटो आहार की सिफारिश हर किसी के लिए नहीं की जाती है, जैसे लीवर फेलियर, फैट मेटाबोलिज्म के विकार और किडनी की बीमारी जैसी अन्य बीमारियों वाले रोगी।

उल्लेखनीय है कि इस प्रकार के आहार में, कार्बोहाइड्रेट के बजाय वसा से कैलोरी का उपयोग किया जाता है, जो एक नियमित और त्वरित स्रोत है। इस तरह के आहार योजना में 20% कार्बोहाइड्रेट, 55-60% वसा और 15-20% प्रोटीन शामिल होते हैं। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है। पता चला कि कीटो आहार वजन घटाने और लिपिड, दवा की खुराक और इंसुलिन की आवश्यकताओं को कम करने में मदद करता है। हालांकि, वैज्ञानिकों द्वारा इसकी सिफारिश नहीं की जाती है।

मर्यादाएं क्या होती हैं?

"सबसे बड़ी सीमा स्थिरता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग कम कार्ब और उच्च वसा वाले आहार का पालन करते हैं, वे इस तरह के आहार का पालन करने के दौरान अनुभव किए गए परिवर्तनों को बनाए नहीं रख पाते हैं। जब वे अपने नियमित खाने के पैटर्न पर वापस जाते हैं, तो वे वजन वापस प्राप्त करते हैं

कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों का आगे मूल्यांकन नहीं हो सका क्योंकि अधिकांश अध्ययन अल्पकालिक होते हैं क्योंकि बहुत से लोग लंबे समय तक आहार को बनाए रखने में सक्षम नहीं होते हैं। इसलिए, मेरी राय में, ये आहार खराब आहार हैं, न केवल आरडीए प्रभावकारिता और लंबे समय तक -टर्म स्थिरता एक प्रश्न चिह्न है।

मधुमेह के संदर्भ में इस आहार की स्थिरता के बारे में बात करते हुए, डॉ. निगम कहते हैं कि इस आहार को सभी रोगियों, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, उच्च स्तर की इंसुलिन आवश्यकताओं वाले मधुमेह रोगियों और नेफ्रोपैथी जैसी जटिलताओं वाले लोगों पर नहीं आजमाया जा सकता है। अग्न्याशय की भागीदारी के कारण मधुमेह वाले लोगों और विशेष प्रकार की दवा जैसे एसजीएलटी 2 अवरोधकों के लिए भी इस आहार की सिफारिश नहीं की जाती है।

अन्य सीमा

विशेषज्ञों ने एक गंभीर स्थिति के बारे में बात की है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। उनका कहना है कि सब्जियों के साथ-साथ साबुत अनाज, बीन्स और फलों को छोड़ना कुछ रोगियों के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि इससे पोषक तत्वों की कमी और कब्ज हो सकता है और थकान, सिरदर्द और ब्रेन फॉग जैसे कई अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

वह एक सीमा तक कम कार्ब और उच्च वसा वाले आहार का पालन करने की सलाह देते हैं और इसे जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ाते हैं।

क्या आहार से मधुमेह को उल्टा करना संभव है?

आपको बता दें कि टाइप 2 मधुमेह वाले 10-20% रोगी उलटफेर के लिए अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं। डॉक्टर कहते हैं, "जब आप एक सख्त आहार योजना का पालन करते हैं और अच्छी और बेहतर नींद के पैटर्न के साथ दैनिक जोरदार व्यायाम पैटर्न रखते हैं, तो एक आहार विशेषज्ञ और व्यायाम की सख्त देखरेख में उलटा हासिल किया जा सकता है।

डॉ एक आदर्श बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई बनाए रखने पर जोर देते हैं जो आदर्श रूप से 25 है। "25 का बीएमआई आदर्श है, और कैलोरी की आवश्यकता आदर्श शरीर के वजन को 25 से गुणा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 150 सेमी की ऊंचाई वाले व्यक्ति को 1400 किलो कैलोरी की आवश्यकता होगी। हर दिन 30 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम या 15 मिनट जोरदार ऊपर चर्चा किए गए आहार के साथ-साथ व्यायाम मधुमेह को उलटने के लिए अच्छा है," डॉ निगम कहते हैं और कहते हैं कि आहार और व्यायाम के माध्यम से वजन नियंत्रण मधुमेह के शुरुआती चरणों में उलटने में मदद कर सकता है।

​मधुमेह रोगी के लिए एक आदर्श आहार योजना क्या है?

डॉ की सलाह है कि एक स्वस्थ आहार में कार्ब्स से 55-65% कैलोरी, प्रोटीन से 10-20% कैलोरी और वसा (अदृश्य और अदृश्य वसा) से 15-25% कैलोरी होनी चाहिए। "चीनी, चीनी युक्त पेय पदार्थ, आइसक्रीम, डेयरी उत्पाद, फलों के रस, संरक्षित खाद्य लेख, आलू, केला, आम और अंगूर जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इससे पूरी तरह से बचना चाहिए। इसके अलावा तले हुए स्नैक्स, तली हुई सब्जियां, और लाल और सफेद मांस जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त वसा और ट्रांस वसा से मधुमेह रोगियों को बचना चाहिए।

"बीएमआई को 5% कम करना कुछ रोगियों में यूग्लाइसीमिया प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है"

डॉ. कहते हैं, "याद रखें कि 10% वजन कम करना या अपने बीएमआई को 5% तक कम करना कुछ रोगियों में यूग्लाइसीमिया प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।"

"याद रखें कि टाइप 2 मधुमेह एक चालू बीमारी है, भले ही आप छूट में हों, जिसका अर्थ है कि आप दवा नहीं ले रहे हैं और आपका रक्त शर्करा का स्तर स्वस्थ सीमा में रहता है, हमेशा आपके लक्षणों को उलटने का मौका होता है। लेकिन विशेषज्ञ चेतावनी देते हुए बताते हैं कि कुछ के लिए यह संभव है लोगों को अपने ग्लूकोज को नियंत्रित करने और मधुमेह के साथ आने वाली स्वास्थ्य संबंधी चिंता के बिना वर्षों तक जाना होगा।

Tags:    

Similar News