Yoga Tips: कमर दर्द से हो गए हैं परेशान, ट्राई करें ये 3 रामबाण योगासन

Yoga Poses For Back Pain: योग से न केवल आप दर्द बल्कि कई बीमारियों से जड़ से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपको फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से स्ट्रॉन्ग रखता है।

Written By :  Shreya
Update: 2024-06-20 09:11 GMT

Back Pain (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Yoga Asanas For Back Pain: आज के समय में कमर दर्द (Backache) एक आम समस्या बन गई है। न केवल बूढ़े लोगों बल्कि युवा और यहां तक कि बच्चे भी बैक पेन (Back Pain) की शिकायत करते हैं। बदलती लाइफस्टाइल, गलत पोस्चर, ज्यादा देर खड़े या बैठे रहकर काम करने से यह समस्या लगभग हर उम्र के लोगों को हो रही है। वहीं, वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने इस समस्या को और भी बढ़ा दिया है। अगर कमर दर्द बढ़ जाए तो कोई भी काम करने में मुश्किल आने लगती है। ऐसे में इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अधिकतर महिलाएं ऐसा ही करती हैं, जिसकी वजह से उन्हें कमर दर्द की समस्या बनी रहती है। लेकिन बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा समय निकालकर आप बैक पेन से छुटकारा पा सकते हैं और इसमें आपकी मदद करेगा योग (Yoga For Back Pain)।

कमर दर्द के लिए योग (Yoga Poses For Back Pain)

योग न केवल कमर दर्द, पीठ दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है, बल्कि ये कई बीमारियों को भी जड़ से खत्म करने की शक्ति रखता है। योग आपको मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है। यह शारीरिक दर्द को धीरे-धीरे कम और फिर खत्म करने का काम करता है। अगर आप कमर दर्द से परेशान हो चुके हैं तो कुछ योगासन आपको इससे राहत दिला सकते हैं। रोजाना इन योगा पोज (Yoga Pose) का अभ्यास करने से बैक पेन जड़ से खत्म हो सकता है। आइए जानें कमर दर्द के लिए बेस्ट योगासन (Best Yoga For Back Pain) के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- भुजंगासन (Bhujangasana)

कमर दर्द को दूर करने के लिए भुजंगासन बेहद कारगर है। इससे न केवल बैक पेन गायब होगा बल्कि यह आपके बैली फैट को भी कम करेगा। इसे करने के लिए किसी समतल स्थान पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। पैरों को आपस में मिलाएं, माथे को मैट पर रखें और हाथों को अपने छाती के बगल में टिका लें। अब लंबी गहरी सांस भरते हुए शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। कोशिश करें इस दौरान आपकी नाभि मैट से ही लगी रहे। करीब 15-20 सेकेंड के लिए इसी मुद्रा में रहने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ते हुए वापस सामान्य मुद्रा में लौट आएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- धनुरासन (Dhanurasana/Bow Pose)

इस योगासन को करने से आप कमर दर्द, गर्दन दर्द, मोटापा और डिप्रेशन तक से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यह रीढ़ की हड्डियों को मजबूत कर सकता है। धनुरासन का अभ्यास करते वक्त आपका शरीर बिल्कुल एक धनुष के समान दिखाई देना चाहिए। इसे करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ लें और हाथों से पैर के पंजों को पकड़ लें। इसके बाद गहरी सांस अंदर की ओर भरते हुए हाथों से पैरों को खीचें और सीने को उठाएं। इस दौरान सामने की ओर देखें और अपना ध्यान सांसों की गति पर केंद्रित करने की कोशिश करें। लंबी और गहरी सांस लेते रहें। इस स्थिति में जितनी देर तक आरामपूर्वक रह सकते हैं, तभी तक रहें। फिर वापस सामान्य मुद्रा में लौट आएं। इसे शुरू में 3-5 बार तक किया जा सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- शलभासन (Salabhasana)

इस आसन से भी आपको पीठ दर्द के साथ-साथ पेट की चर्बी से भी छुटकारा मिल सकता है। शलभासन आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी सहायक है। यह अभ्यास के लिए भी आपको पेट के बल लेटना होगा। दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रखें और पैर की एड़ियों को आपस में जोड़कर पंजे को सीधे रखें। ठोड़ी को तोड़ा आगे लायें और जमीन पर टीका लें। आंखें बंद कर लें और शरीर को शिथिल करने की कोशिश करें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को जितना ऊंचा हो सके उतना ऊंचा उठाने की कोशिश करें। दोनों पैरों को ऊपर ले जाते समय गहरी सांस लें। इस मुद्रा में 30-60 सेकंड के लिए रहें और फिर पैरों को सांस छोड़ते हुए नीचे की ओर लाएं।

नोट- इन तीनों आसनों का नियमित तौर पर अभ्यास करें। रोजाना इन्हें करने से आपको कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Tags:    

Similar News