International Yoga Day 2024: इस योग दिवस पर जानिए क्यों सेहत के लिए ज़रूरी है योग, क्या हैं इसके फायदे

International Yoga Day 2024: 21 जून को हर साल अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है वहीँ क्या आप जानते हैं योग के कितने फायदे हैं जिन्हे अब विदेशों ने भी समझ लिया है। आइये विस्तार से जानते हैं योग के फायदों के बारे में।

Update: 2024-06-16 06:05 GMT

International Yoga Day 2024 (Image Credit-Social Media)

International Yoga Day 2024: अगर आज आपने अपना योग आसन का अभ्यास पूरा किया है, तो आप शायद अधिक आराम महसूस कर रहे होंगे। अगर आप नियमित रूप से अभ्यास कर रहे हैं, तो आप सिर से पैर तक बेहतर महसूस कर सकते हैं। योग की उत्पत्ति भारत से हुई और आज इसके फायदों को पूरी दुनिया ने माना है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं तो ये आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

योग के हैं कई फायदे (Benefits of Yoga)

योग एक समग्र अभ्यास है जो प्राचीन भारत में उत्पन्न हुआ और हजारों वर्षों में विकसित हुआ है। इसमें समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए शारीरिक मुद्राएं, सांस नियंत्रण, ध्यान और नैतिक सिद्धांत शामिल हैं। योग के लाभ शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं तक फैले हुए हैं। यहां कुछ प्रमुख योग से जुड़े लाभ दिए गए है। आइये एक नज़र डालते हैं इन फायदों पर।

योग के शारीरिक लाभ:

लचीलेपन में सुधार: योग में कई आसन और स्ट्रेच शामिल हैं जो मांसपेशियों को लंबा करके उसके लचीलेपन को बढ़ाते हैं। जो आपके लिए बेहद लाभदायक होता है।

शक्ति निर्माण: कई योग मुद्राओं में विशिष्ट मांसपेशी समूहों की भागीदारी की आवश्यकता होती है, जो समग्र शक्ति विकास में योगदान करते हैं।

मुद्रा में वृद्धि: योग शरीर के संरेखण के बारे में जागरूकता पर जोर देता है, जिससे अच्छी मुद्रा को सुधारने और बनाए रखने में मदद मिलती है।

संतुलन में वृद्धि: योग में खड़े होने और संतुलन बनाने से स्थिरता और समन्वय में सुधार होता है।

जोड़ों का स्वास्थ्य: योग में हल्की हरकतें जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और कठोरता को कम करने में मदद कर सकती हैं।

ऊर्जा में वृद्धि: नियमित अभ्यास से शरीर के कुशल परिसंचरण और ऑक्सीजनेशन को बढ़ावा देकर ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

हृदय स्वास्थ्य: योग के कुछ रूप, जैसे विन्यास या पावर योग हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करके हृदय संबंधी लाभ प्रदान कर सकते हैं।

मानसिक और भावनात्मक लाभ:

तनाव में कमी: योग में सचेतन श्वास और ध्यान तकनीकें शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को सक्रिय करने में मदद करती हैं, जिससे तनाव का स्तर कम होता है।

बेहतर एकाग्रता: योग में सांस नियंत्रण और दिमागीपन पर ध्यान केंद्रित करने से एकाग्रता और संज्ञानात्मक कार्य में वृद्धि हो सकती है।

भावनात्मक विनियमन: योग मन की शांत और केंद्रित स्थिति को बढ़ावा देकर आत्म-जागरूकता और भावनात्मक विनियमन को प्रोत्साहित करता है।

चिंता और अवसाद से राहत: नियमित अभ्यास चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने से जुड़ा हुआ है।

बेहतर नींद की गुणवत्ता: योग में विश्राम तकनीकें बेहतर नींद पैटर्न और समग्र नींद की गुणवत्ता में योगदान कर सकती हैं।

मन-शरीर संबंध: योग मन और शरीर के बीच संबंध पर जोर देता है, जिससे आत्म-जागरूकता की भावना बढ़ती है।

तनाव हार्मोन को कम करता है : योग शरीर में कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम करता है।

अन्य लाभ:

दर्द निवारक है योग : योग को पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गठिया सहित पुरानी दर्द स्थितियों के प्रबंधन में प्रभावी पाया गया है।

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन: योग का अभ्यास, विशेष रूप से जब ध्यान के साथ जोड़ा जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

आध्यात्मिक विकास: कई लोगों के लिए, योग एक आध्यात्मिक अभ्यास है जो संबंध और उद्देश्य की भावना को बढ़ावा देता है।

सामुदायिक और सामाजिक जुड़ाव: समूह योग कक्षाओं में भाग लेने से सामुदायिक और सामाजिक जुड़ाव की भावना पैदा हो सकती है, जो समग्र कल्याण में योगदान करती है। 

Tags:    

Similar News