Jackfruit Health Benefits: हरे कटहल का आटा ब्लड शुगर को करता है कम

Jackfruit Health Benefits in Hindi: मेडिकल न्यूट्रिशन थेरेपी में हरे कटहल के आटे के औषधीय हस्तक्षेप के साथ संयुक्त उपयोग से केवल तीन सप्ताह में एचबीए1सी के स्तर और पीपीजी (पोस्ट प्रांडियल ब्लड ग्लूकोज) में उल्लेखनीय कमी आई है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-16 06:32 GMT

Diabetes Management (Image credit : social media)

Jackfruit Health Benefits in Hindi: मेडिकल न्यूट्रिशन थेरेपी (एमएनटी) में हरे कटहल के आटे को शामिल करने से टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस (टी2डीएम) के रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया है। मेडिकल न्यूट्रिशन थेरेपी में हरे कटहल के आटे के औषधीय हस्तक्षेप के साथ संयुक्त उपयोग से केवल तीन सप्ताह में एचबीए1सी के स्तर और पीपीजी (पोस्ट प्रांडियल ब्लड ग्लूकोज) में उल्लेखनीय कमी आई है।

अध्ययन संयुक्त रूप से कटफ्रूट 365, पेटेंट किए गए हरे कटहल के आटे के पीछे की कंपनी और बीटओ, एक डिजिटल ऐप-आधारित प्लेटफॉर्म द्वारा किया गया था जो नैदानिक ​​रूप से सिद्ध, व्यापक मधुमेह देखभाल कार्यक्रम प्रदान करता है। उन्होंने मधुमेह के भारतीय रोगियों में हरे कटहल के आटे की खपत की प्रभावकारिता का मूल्यांकन किया, जिनके पास उनके रक्त शर्करा के स्तर की वास्तविक समय की निगरानी के लिए स्मार्टफोन से जुड़ा ग्लूकोमीटर (एससीजी) (बीटो ऐप) था। मरीजों ने बीटो के सीडीई द्वारा औषधीय हस्तक्षेप और नियमित परामर्श के साथ-साथ हरे कटहल के आटे (30 ग्राम/दिन 3 सप्ताह तक, चावल या गेहूं के आटे की बराबर मात्रा की जगह) का सेवन किया।

उच्च HbA1c उपसमूह में उच्च प्रभावकारिता के साथ, उनके आहार में हरे कटहल के आटे को शामिल करने के केवल तीन सप्ताह में उनके औसत रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण कमी देखी गई। हरे कटहल के आटे में उच्च मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर और कम कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है, और इसलिए यह ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) को कम करने में मदद करता है। निष्कर्ष लिस्बन में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ (आईडीएफ) कांग्रेस में प्रस्तुत किए गए थे।

भारत में मधुमेह तेजी से बढ़ रहा है

जैकफ्रूट365.कॉम के संस्थापक जेम्स जोसेफ ने चिंता जताई कि भारत में लोगों के बीच मधुमेह का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। वर्तमान में, 70 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह से पीड़ित हैं और 2045 तक यह संख्या 134 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है, उन्होंने इसे एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बताते हुए कहा।

कटफ्रूट365 हरे कटहल के आटे पर नैदानिक ​​अध्ययन जिसमें 353 लोग शामिल थे, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, श्रीकाकुलम, आंध्र प्रदेश, भारत में आयोजित किया गया था। परिणाम अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन और नेचर ग्रुप जर्नल में भी प्रकाशित हुए थे। अध्ययन रिपोर्ट ने मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए रोजमर्रा के भोजन में हरे कटहल के आटे को शामिल करने की चिकित्सीय क्षमता पर प्रकाश डाला।

हरे कटहल के आटे की खपत के दौरान बीटो ऐप का उपयोग करके रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर की वास्तविक समय की निगरानी की गई। कटफ्रूट365 और बीटओ के संयुक्त अध्ययन ने मधुमेह वाले व्यक्तियों में रक्त शर्करा की निगरानी और नियंत्रण के लिए नवीन प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित नैदानिक ​​रूप से सिद्ध आहार सामग्री के सेवन के संभावित लाभों पर प्रकाश डाला।

बीटो के सह-संस्थापक और सीईओ गौतम चोपड़ा का मानना ​​है कि हरा कटहल का आटा जनता के लिए मधुमेह प्रबंधन का एक किफायती आहार समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि रीयल-टाइम ग्लूकोज स्व-निगरानी के साथ एक स्वस्थ आहार मधुमेह वाले व्यक्तियों को उनके शर्करा के स्तर, समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

बीटो में कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. मुदित सभरवाल ने डिजिटल डायबिटीज केयर के बारे में विस्तार से बताया कि डायबिटीज जैसी पुरानी स्थितियों के प्रबंधन के लिए ऐप-आधारित कनेक्टेड केयर इकोसिस्टम रोगी प्रबंधन में मदद करता है और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम देता है।

Tags:    

Similar News