Nipah Virus: निपाह और Corona की दोहरी मार झेल रहा Kerala, जानिए क्या दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है एक व्यक्ति?

केरल इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) के महासंकट से जूझ रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और मौत का आंकड़ा भी डरा रहा है। इस बीच केरल में निपाह वायरस ने भी दस्तक दे दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update:2021-09-05 21:30 IST

कॉन्सेप्ट इमेज  

Nipah Virus: केरल इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) के महासंकट से जूझ रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और मौत का आंकड़ा भी डरा रहा है। इस बीच केरल में निपाह वायरस ने भी दस्तक दे दी है। राज्य में 12 साल के बच्चे की निपाह वायरस (Nipah Virus) से मौत हुई है, जिसके बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि यहां पहले ही प्रतिदिन 25 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना की तरह निपाह वायरस (Nipah Virus) भी काफी तेजी से फैलता है। ये चमगादड़ या फिर सूअर के जरिए इंसानों में आ सकता है। सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि इससे संक्रमित एक इंसान निपाह वायरस को कई दूसरे लोगों तक पहुंचा जा सकता है। मतलब एक की वजह से कई दूसरे लोग भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। अब कोरोना और निपाह दोनों वायरस के फैलने के बीच यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या एक ही व्यक्ति निपाह और कोरोना दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है? आईये जानते हैं डॉक्टरों ने इस सवाल का क्या जवाब दिया है-

क्या कहा डॉक्टर ने ?

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार केरल के डॉक्टरों ने कहा कि निपाह और कोरोना दोनों से एक साथ संक्रमित होने की संभावना कम है। क्योंकि निपाह दूर तक नहीं फैलता है और यह छोटे क्षेत्रों या समूहों तक ही सीमित रहता है। डॉ. टी एस अनीश के अनुसार निपाह के मामलों की संख्या शायद ही कभी 50 को पार करती है। आपको बता दें कि इससे पहले 2018 और 2019 में भी राज्य में निपाह का प्रकोप देखने को मिला था।

दो स्वास्थ्य कर्मी भी संक्रमित

आपको बता दें कि केरल में 12 वर्षीय बच्चे की मौत के बाद दो स्वास्थ्य कर्मियों में भी निपाह के लक्षण पाए गए हैं। सरकार ने पुष्टि की है कि ये दोनों संक्रमित लोग उनमें शामिल थे जो निपाह से मारे गए बच्चे के टॉप 20 जोखिम वाले संपर्क में रखे गए हैं। हालांकि डॉक्टरों ने कहा है कि फिलहाल चिंता की बात कम है। 

Tags:    

Similar News