मुलेठी भगाएगी मोटापा, ऐसे करें इस्तेमाल तो मिलेगी राहत

मुलेठी के औषधीय गुण खांसी में किसी दवा की तरह ही काम करते हैं। जब गला सूख रहा हो तो मुलेठी आपके लिए लाइफसेवर हो सकती है। गला सूखने पर या खराश होने पर छोटी..

Update: 2020-03-10 07:37 GMT

नई दिल्ली। मुलेठी के औषधीय गुण खांसी में किसी दवा की तरह ही काम करते हैं। जब गला सूख रहा हो तो मुलेठी आपके लिए लाइफसेवर हो सकती है। गला सूखने पर या खराश होने पर छोटी सी मुलेठी को मुंह में रख लें।

ये भी पढ़ें-जौहर विवि पर होगा योगी सरकार का कब्जा! जल्द आजम खान से छिनेगी यूनिवर्सिटी

यह आपके गले को नमी देगी और राहत दिलाएगी। इसके अलावा यह सांस से संबंधी रोगों में भी मददगार है। कुछ अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि यह आपके रक्तचाप के स्तर को भी स्थिर रखने में मदद कर सकता है।

हर डायबिटीज मरीज को जरूर खाने चाहिए ये 5 फल

डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "मुलेठी एक एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर औषधि है। जो मेाबॉलिक सिंड्रोम (जोखिम कारकों का एक समूह है जो मधुमेह और हृदय रोग का कारण बन सकता है) के उपचार में सहायता करता है।" पुस्तक में आगे यह भी उल्लेख किया गया है कि थोड़ी मात्रा में मुलेठी भी चीनी की कमी को कम करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें-यहां गले तक दफ़न हुए किसान, फिर भी सरकार तक नहीं पहुंच रही आवाज

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मुलेठी की जड़ में अमोर्फ्रुटिन होते हैं, जो मधुमेह विरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। Amorfrutins में कई एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, मधुमेह से संबंधित स्थितियों को दूर रखने में मददगार है।

अब, जब आप मुलेठी के इतने फायदों के बारे में जान ही चुके हैं तो यकीनन आपके मन में सवाल होगा क‍ि मधुमेह या डायबिटीज के लिए मुलेठी को कैसे इस्तेमाल करें।

कैसे बनाएं मुलेठी की चाय

1 दो कप पानी उबाल लें।

2 अब एक चम्मच सूखे मुलेठी की जड़ें इस पानी में डालें। इसे 3 से 4 मिनट तक उबलने दें।

3 इसके बाद उसे कप में छान लें।

आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें इलायची भी डाल सकते हैं। इलायची भी डायबिटीज में लाभदायक साब‍ित होती है। लेक‍िन इस बात का ध्यान रखें क‍ि आप अपने आहार में कोई भी बदलाव अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें।

Tags:    

Similar News