Mushroom benefits: मशरुम है गुणों का खजाना, एकमात्र इसी में पाया जाता है यह विटामिन

Mushroom benefits: मशरूम आज इष्टतम स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है, और उनमें मौजूद पोषक तत्व बीमारी के जोखिम से बचाने में मदद करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-30 10:03 GMT

mushroom benefits (Image credit: social media)

Mushroom benefits: अगर आपको लगता है कि आजकल हर जगह मशरूम (Mushroom) देखने को मिल रहे हैं तो आप गलत नहीं हैं। मशरूम निश्चित रूप से बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। आज कल ये भोजन का एक अहम् हिस्सा बन गए हैं। मशरूम, जिसे अक्सर एक सब्जी माना जाता है, एक पूरी तरह से अलग प्रकार के उत्पाद हैं, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं।

ये अधिकतर नम जंगलों में पाए जाते हैं, या उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए विशेष परिस्थितियों में उगाए जाते हैं। आज कल इन्हे फॉर्म हाउसेस में उगाने का प्रचलन अधिक हो गया है। स्वाद, पोषक तत्वों, और पूरी तरह से शाकाहारी और मानव शरीर के लिए अच्छा, मशरूम एक सच्चा सुपरफूड है।

मशरूम के पोषण संबंधी लाभ

मशरूम आज इष्टतम स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है, और उनमें मौजूद पोषक तत्व बीमारी के जोखिम से बचाने में मदद करते हैं। ताजे मशरूम में खनिज और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो संज्ञानात्मक और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होते हैं। ये विटामिन ब्र और सेलेनियम, आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट, और कुछ मामलों में, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

मशरूम विटामिन डी से भरे होते हैं

मशरूम में मौजूद विटामिन डी न केवल हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, यह प्रोटीन के उत्पादन को भी नियंत्रित करता है जो आपके शरीर को बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने के लिए आवश्यक है। मशरूम एकमात्र ऐसा भोजन है जिसमें विटामिन डी होता है। मशरूम की यही विशेषता इसे औरों से अलग करती है।

मशरूम पाचन और तंत्रिका तंत्र को नियंत्रण में रखता है

मशरूम में बी विटामिन राइबोफ्लेविन, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड का संयोजन भी कवक के पोषण मूल्यों की कुंजी है। यह स्वस्थ पाचन और तंत्रिका तंत्र, साथ ही स्वस्थ त्वचा और हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। ये इष्टतम वजन बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर, ऊर्जा और मूड को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

क्या विभिन्न प्रकार के मशरूम के अलग-अलग पोषण लाभ होते हैं?

सभी मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए आप अपने स्थानीय किराने की दुकान पर जो कुछ भी उपलब्ध है उसे चुनकर लाभ उठा सकते हैं, जो आपके बजट में फिट बैठता है, और आपके व्यंजनों के साथ सबसे अधिक समझ में आता है। बस किसी भी चीज़ में मशरूम मिलाने से यह आपके शरीर के लिए बेहतर होता है, आपकी स्वाद कलियों के लिए बेहतर होता है।

फिर भी, यदि आप विशेष रूप से अपने पोषक तत्वों के सेवन को अनुकूलित करने के लिए मशरूम की खरीदारी कर रहे हैं तो कुछ स्टैंडआउट हैं। एक बाउल मशरूम में ताम्बा (27 प्रतिशत), सेलेनियम (28 प्रतिशत), नियासिन (24 प्रतिशत) का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करते हैं और इसमें 4.3mg एर्गोथायोनीन होता है।

मशरूम कब तक अच्छे रहते हैं?

ऐसे मशरूम के चयन पर ध्यान दें जो एक ताजा, चिकने रूप के साथ दृढ़ हों। मशरूम की सतह सूखी होनी चाहिए, लेकिन सूखनी नहीं चाहिए, और मोटा दिखाई देना चाहिए। मशरूम की टोपी के नीचे एक बंद घूंघट एक नाजुक स्वाद का संकेत देता है, जबकि एक खुले घूंघट और उजागर गलफड़ों का मतलब एक समृद्ध स्वाद है।

मशरूम को कैसे स्टोर करें

मशरूम को उनकी मूल पैकेजिंग में या लंबे समय तक शैल्फ जीवन के लिए झरझरा पेपर बैग में स्टोर करें। कुछ मशरूम रेफ्रिजरेटर में एक सप्ताह तक रख सकते हैं। यदि वे अमोनिया की तरह महकने लगते हैं या एक नम, गीली सतह विकसित करते हैं, तो उन्हें फेंक दें। ताजे मशरूम को कभी भी फ्रोजन नहीं करना चाहिए, लेकिन फ्रोजन मशरूम एक महीने तक इस्तेमाल करने लायक रहेंगे।

मशरूम को कैसे साफ करें

अपनी उंगलियों या एक नम कागज़ के तौलिये से मशरूम से गंदगी जैसे किसी भी मलबे को हटा दें। यदि मशरूम का तना सख्त है, तो पकाने से पहले इसे काट लें। आमतौर पर, तना पूरी तरह से खाने योग्य होता है, लेकिन शीटकेक के साथ, उपयोग से पहले उपजी को हटा दिया जाना चाहिए।



Tags:    

Similar News