Onion Control Diabetes: हाई डायबिटीज को जादुई तरीके से कम करता है प्याज, जानें इस्तेमाल का तरीका

Onion Control Diabetes Tips: कुछ प्रमाणों के अनुसार, प्याज में कुछ रसायन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-09-12 14:19 IST

onion (Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Onion Good for Diabetes: डायबिटीज में रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में आहार एक आवश्यक भूमिका निभाता है। बता दें कि जिन लोगों को मधुमेह है, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आहार, वजन और जीवनशैली नियंत्रित रहे। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि अधिकतम पोषक तत्वों, प्रोटीन, कम वसा, कैलोरी से भरपूर स्वस्थ आहार मधुमेह से जुड़ी स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है।

खैर, एक ऐसा घटक जिसे आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए वह है प्याज। प्याज न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है बल्कि रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। कैसे? आइए ढूंढते हैं

मधुमेह के इलाज में प्याज कैसे मदद करता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं, प्याज कैलोरी में कम है लेकिन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट में काफी समृद्ध है जो कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करता है। कुछ प्रमाणों के अनुसार, प्याज में कुछ रसायन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकते हैं। प्याज में उच्च सांद्रता में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन को मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज के बल्बों में सल्फर यौगिकों की उपस्थिति में रक्त शर्करा को कम करने वाले गुण होते हैं। एलियम सेपा, जिसे प्याज के बल्ब के रूप में भी जाना जाता है, का औषधीय उपयोग का एक लंबा इतिहास है। प्याज में उच्च मात्रा में फाइबर, आयरन, विटामिन सी और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो कई तरह से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

एक व्यक्ति को एक दिन में कितना प्याज खाना चाहिए?

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) विशेष रूप से अधिक गैर-स्टार्च वाली सब्जियां खाने की सलाह देता है क्योंकि वे कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होती हैं। एडीए के अनुसार, बिना स्टार्च वाली सब्जियों की तीन से पांच सर्विंग्स, जैसे कि प्याज, प्रतिदिन खाना एक अच्छी मात्रा है, जिसमें एक आधा कप पका हुआ या एक कप कच्चा होता है। रिसर्च के मुताबिक़ "हालांकि, भोजन में एक कप से अधिक पका हुआ या दो कप कच्चा प्याज खाने से कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ने की संभावना है।

Tags:    

Similar News