Hyperthyroidism In Children: बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म-मुख्य बातें जो माता-पिता को पता होनी चाहिए

Hyperthyroidism In Children: हाइपरथायरायडिज्म ने पिछले कुछ वर्षों में छोटे बच्चों के जीवन को तेजी से प्रभावित करना शुरू कर दिया है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-10-03 13:08 GMT

Hyperthyroidism In Children (Image credit: social media)

Hyperthyroidism In Children: यदि आपका बच्चा भूख में अचानक वृद्धि के साथ-साथ अकथनीय वजन घटाने का अनुभव कर रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। ये हाइपरथायरायडिज्म के संभावित लक्षण हैं, जो तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर विकार है जिसका इलाज न किए जाने पर बच्चों के विकास में देरी हो सकती है।

हाइपरथायरायडिज्म ने पिछले कुछ वर्षों में छोटे बच्चों के जीवन को तेजी से प्रभावित करना शुरू कर दिया है। भले ही यह 5000 बच्चों में से केवल 1 में होता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में घटनाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। भले ही यह डरावना लग सकता है, लेकिन बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म को प्रबंधित किया जा सकता है और उनके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना इलाज योग्य है।

विशेषज्ञों ने बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म पर और प्रकाश डाला, जिसमें कारण, लक्षण और उपचार शामिल हैं।

हाइपरथायरायडिज्म को समझें

थायराइड की समस्या तब होती है जब गर्दन में स्थित थायरॉयड ग्रंथि रक्तप्रवाह में या तो बहुत कम या बहुत अधिक थायराइड हार्मोन का स्राव करती है। जिसके परिणामस्वरूप, शरीर जितनी तेजी से ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए, उससे अधिक तेजी से करता है और मानव शरीर की कोशिकाओं में चयापचय जैसी रासायनिक गतिविधि तेज हो जाती है। एक ऐसी स्थिति जहां थायरॉयड अंतःस्रावी ग्रंथि जरूरत से ज्यादा थायराइड बनाती है, हाइपरथायरायडिज्म कहलाती है।

बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म के कारण

हेल्थकेयर विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म विकसित होने का सबसे आम कारण ग्रेव्स डिजीज नामक एक ऑटो-प्रतिरक्षा स्थिति है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो सामान्य से अधिक संख्या में होते हैं जो थायरॉयड ग्रंथि को इस हद तक उत्तेजित करते हैं कि यह थायराइड हार्मोन की अधिकता बनाता है।

हाइपरथायरायडिज्म थायरॉयड ग्रंथि की सूजन के कारण भी हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप रक्त में थायराइड का अत्यधिक स्राव होता है। इस तरह की सूजन के कारण होने वाला हाइपरथायरायडिज्म आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है, हालांकि, यह थायरॉयड ग्रंथि को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाने में सक्षम है।

थायराइड ग्रंथि में थायराइड नोड्यूल जैसे वृद्धि के गठन से भी हाइपरथायरायडिज्म हो सकता है। ये नोड्यूल आकार में बड़े होते हैं और छूने पर शारीरिक रूप से महसूस किए जा सकते हैं।

बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, हालांकि यह खुद को विभिन्न लक्षणों के रूप में प्रस्तुत कर सकता है जैसे:

-बढ़ी हुई दिल की धड़कन

-बेहोश होने जैसा

-उभरी हुई आँखों के साथ पूरे शरीर में सूजन महसूस होना

-बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि

-भूख में अचानक वृद्धि, लेकिन वजन भी कम होना

-ऊर्जावान और खराब एकाग्रता के स्तर पर महसूस करना

-बहुत ज़्यादा पसीना आना

-अनिद्रा या सामान्य से अधिक सोना

च्चों में अतिगलग्रंथिता का उपचार

बच्चों में हाइपरथायरायडिज्म अनिवार्य रूप से उपचार योग्य है और उपचार योजना में आमतौर पर कई कारकों के आधार पर चुनने के लिए तीन विकल्प शामिल होते हैं:

थायराइड रोधी दवा

थायराइड के स्तर को कम करने के लिए आमतौर पर एक एंटी-थायरॉइड दवा दी जाती है। इसके साथ ही थायरॉइड-प्रेरित लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए अन्य दवाएं भी निर्धारित की जाती हैं। एक एंटी-थायरॉइड दवा आमतौर पर लगभग दो वर्षों तक जारी रहती है, दवा समाप्त होने के बाद भी, रोगी की निगरानी की जाती है ताकि संभावित पुनरावृत्ति की संभावना कम हो सके।

शल्य चिकित्सा

एक साधारण शल्य प्रक्रिया बच्चों में थायराइड की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है, यह उनकी स्थिति, थायरॉयड ग्रंथि के एक हिस्से या पूरे पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया को चिकित्सकीय रूप से थायरॉयडेक्टॉमी कहा जाता है। सर्जरी के बाद, आपके बच्चे को शरीर में थायराइड हार्मोन को बदलने के लिए कुछ दवाओं के साथ निर्धारित करना पड़ सकता है।

रेडियोधर्मी आयोडीन थेरेपी

इस प्रक्रिया के तहत, रोगी को रेडियोधर्मी आयोडीन निगलना होगा जो आपके बच्चे के लिए बिल्कुल हानिरहित है क्योंकि यह थायरॉयड ग्रंथि द्वारा पूरी तरह से अवशोषित होता है। यह थेरेपी हार्मोन के उत्पादन को कम करने के लिए थायरॉयड ग्रंथि को सिकोड़ने में मदद करती है। हालांकि, यह उस मामले के लिए शरीर या किसी अन्य अंग के ऊतकों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह थेरेपी हाइपरथायरायडिज्म का पूरी तरह से इलाज करने में सफल साबित हुई है। उपचार के बाद, आपके बच्चे को हाइपोथायरायडिज्म को रोकने के लिए हार्मोन के स्तर को संतुलित करने के लिए अस्थायी रूप से कुछ दवाएं लेनी पड़ सकती हैं, एक ऐसी स्थिति जिसमें थायराइड हार्मोन का कम स्राव होता है।

हाइपरथायरायडिज्म आमतौर पर अपने आप दूर नहीं होता है और चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे को थायरॉयड की समस्या है, तो अपने बच्चे के लक्षणों को प्रबंधित करने के साथ-साथ बीमारी का इलाज करने में मदद करने के लिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। थायराइड उपचार योजनाओं की सफलता दर बहुत अधिक है और आपका बच्चा आगे बढ़ सकता है और एक अद्भुत और स्वस्थ जीवन जी सकता है।

Tags:    

Similar News