Anar Ke Fayde: केवल खून बढ़ाने नहीं, इन गुणों के चलते भी अनार को डाइट में करें शामिल

Pomegranate Health Benefits In Hindi: कई पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर अनार को डाइट में शामिल करने से अनगिनत फायदे मिल सकते हैं। यहां जानिए इस फल के कुछ जबरदस्त फायदे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-01 13:59 GMT

Pomegranates Benefits (Image: Social Media)

Pomegranate Health Benefits: स्वस्थ जीवन जीने में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) एक अहम भूमिका निभाती है। अपने खानपान के तरीकों को बेहतर बनाकर लंबे समय तक सेहतमंद रहा जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए डेली डाइट (Daily Diet) में एक फल को जरूर शामिल करना चाहिए। फल के कई सारे फायदे शरीर को मिलते हैं। अच्छे हेल्थ के लिए आप अनार (Anar) को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी, के और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर अनार डाइजेशन, हड्डियों, बालों को हेल्दी रखने से लेकर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया से लड़ने में सहायक है। आइए जानते हैं इसके कुछ जबरदस्त फायदों (Anar Ke Fayde) के बारे में।

अनार के फायदे (Benefits Of Eating Pomegranate)

1- डायबिटीज

शुगर के मरीजों के लिए कई फल का सेवन खतरनाक माना जाता है। लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के मरीज अनार को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा होता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स डायबिटीज 2 के खतरे को कम कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहतर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए अनार (Pomegranate In Pregnancy) खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा की रक्षा करते हैं। साथ ही विटामिन सी, ए, के, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के चलते अनार होने वाली मां के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे की हेल्थ के लिए भी अच्छा साबित होता है।

3- पाचन में सहायक

अनार का सेवन पाचन (Digestion) के लिए भी बेहतर माना जाता है। यह डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और पेट से जुड़ी दिक्कतों को कम करता है। इसमें फाइबर की मौजूदगी होती है, जो पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। अनार को डाइट में शामिल करने से अपच और बदहजमी (Indigestion) जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

4- खून की कमी

अनार के इस गुण के बारे में तो सबको पता होगा। अनार का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह आयरन से भरपूर होने के चलते हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- दिल को रखता है सेहतमंद

हार्ट के मरीजों के लिए अनार किसी रामबाण से कम नहीं है। अनार का सेवन दिल (Heart) को स्वस्थ रख सकता है। इसे खाने या अनार का जूस पीने से भी हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

6- स्ट्रेस करता है कम

इसके अलावा यह स्ट्रेस (Stress) को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। यह ऑक्सीडेटिव जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है, जो तनाव कम करता है। रेगुलर एक अनार खाने से स्ट्रेस कम होने के साथ ही एंग्जायटी और नींद की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। अनार बेहतर नींद में सहायक होता है।

7- बढ़ाता है मेमोरी

मेमोरी (Memory) बढ़ाने के लिए भी आप अनार का सेवन कर सकते हैं। यह फल अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी में बेहद अच्छा माना जाता है। अनार में एंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड होते हैं, जो नर्वस सिस्टम को डैमेज होने से बचाते हैं। साथ ही इससे कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ावा मिलता है और याददाश्त बेहतर होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News