Pregnancy Risk: प्रेग्नेंसी में इन चीजों से बना लेनी चाहिए दूरी, हो सकता है मिसकैरेज

What Not To Eat During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपना और भी अधिक ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-27 11:03 GMT

Pregnancy Risk (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Miscarriage Risk: गर्भावस्था यानी प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान किसी भी महिला को अपनी बहुत ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। यह एक खास और नाजुक समय होता है। प्रेग्नेंट महिलाएं (Pregnant Women) जो कुछ भी खाती-पीती हैं, उसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में अपनी डाइट (Pregnancy Diet) को लेकर हमेशा गर्भवती महिलाओं को चौकन्ना रहना पड़ता है। कई बार गलती से महिलाएं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेती हैं, जिसके चलते उनका गर्भपात यानी मिसकैरेज (Miscarriage) हो जाता है। खासतौर से प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं। खासकर अपने खानपान को लेकर। हम आज आपको बताने जा रहे हैं गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को किन चीजों (Pregnancy Mein Kya Na Khaye) का सेवन करने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान न खाएं ये फूड्स (Foods To Avoid During Pregnancy)

1- पपीता (Papaya)

विटामिन ए, सी, ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इस फल को न खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इसमें मौजूद कुछ एंजाइम गर्भाशय में सिकुड़न पैदा कर सकते हैं, जिससे गर्भपात (Miscarriage) या समय से पहले डिलिवरी का खतरा बढ़ सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- अनानास (Pineapple)

अनानास भी एक ऐसा फल है, जिसे प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए और न ही इसका जूस पीना चाहिए। इसमें ब्रोमेलैन (Bromelain) नाम का एंजाइम मौजूद होता है, जो संभावित रूप से गर्भाशय के सिकुड़न का कारण बन सकता है। इससे मिसकैरेज (Miscarriage) हो सकता है।

3- नॉन वेज फूड्स (Non Veg Foods)

भले ही आप नॉन वेज खाने की कितनी भी शौकीन क्यों न हों लेकिन प्रेग्नेंसी में इन तरह के फूड्स से परहेज करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में लिस्टेरिया या टोक्सोप्लाज्मा जैसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है। साथ ही ये गर्भपात (Miscarriage) का भी कारण बन सकता है।

4- सी फूड (Sea ​​Food)

नॉन वेज के अलावा सी फूड भी प्रेग्नेंसी के दौरान खाना अच्छा नहीं माना जाता है। कच्चे या अधपके सी फूड में लिस्टेरिया नाम का बैक्टीरिया होता है। जो मिसकैरेज का कारण बन सकता है।

5- अदरक (Ginger)

चाय के शौकीन लोग अपनी टी में अदरक का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। साथ ही भारत में अदरक का इस्तेमाल कुकिंग में भी होता है। लेकिन गर्भावस्था में अदरक का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, अदरक की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से गर्भपात (Miscarriage) हो सकता है।

6- प्रोसेस्ड फूड (Processed Food)

प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड भी प्रेग्नेंसी में नहीं खाना चाहिए। यह सेहत के लिए कई तरीकों से नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसमें हाई कैलोरी भी होती है। हाई कैलोरी वाली चीजें खाने से गर्भावस्था में कई तरह के कॉम्प्लीकेशंस आ सकते हैं। साथ ही इससे मिसकैरेज (Miscarriage) का भी खतरा बढ़ जाता है।

7- कॉफी (Coffee)

अगर आप गर्भवती हैं तो कॉफी का भी अधिक सेवन करने से परहेज करें। दरअसल, कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मिसकैरेज (Miscarriage) का खतरा हो सकता है। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में कैफीनयुक्त कॉफी पीना सेफ माना जाता है। आमतौर पर गर्भावस्था में 1 या 2 कप कॉफी ही पीनी चाहिए।

8- शराब (Alcohol)

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को शराब से दूरी बनाकर रहनी चाहिए। कई महिलाएं शराब और धूम्रपान का काफी ज्यादा सेवन करती हैं। इससे न केवल कंसीव करने में परेशानी होगी, बल्कि मिसकैरेज (Miscarriage) का खतरा भी ज्यादा होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News