Roti For Weight Loss: क्या वजन घटाने के दौरान खानी चाहिए रोटी? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Wheat Chapati During Weight Loss: जब बात वजन घटाने की आती है तो लोग गेहूं से बनी रोटी को डाइट से हटा देते हैं। तो आज हम जानेंगे कि क्या वजन घटाने के लिए रोटी खानी चाहिए या नहीं।

Written By :  Shreya
Update:2024-08-27 11:15 IST

Roti For Weight Loss (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Roti in Weight Loss: अधिकतर भारतीय लोगों की डेली डाइट में रोटी (Roti) शामिल होती है। क्योंकि इससे पूरे दिन भरपूर एनर्जी बनी रहती है और आप सेहतमंद रहते हैं। वजन घटाने के लिए भी लोग डाइट में रोटी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या वेट लॉस की जर्नी के दौरान रोटी खाना सही है? ऐसा सवाल आपके मन में भी आता होगा। तो चलिए आज जानते हैं कि क्या गेहूं के आटे की बनी रोटी (Wheat Chapati) वजन घटाने में सहायक है।

वेट लॉस में खानी चाहिए रोटी 

गेहूं के आटे से बनी रोटी (Gehu Ki Roti) सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए लोग इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाते हैं। रोटी में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी (Gehu Ki Roti Me Calories) की भी अधिक मात्रा पाई जाती है। इसीलिए जब बात वजन घटाने की आती है तो लोग गेहूं से बनी रोटी को डाइट से हटा देते हैं। लेकिन आपको ये भी ध्यान देना चाहिए कि रोटी में भले ही कैलोरी की काफी मात्रा में होती है, लेकिन यह अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है।

वजन बढ़ने का जिम्मेदार केवल रोटी को नहीं ठहराया जा सकता, क्योंकि यह आपके अधिक कैलोरी के सेवन की वजह से होता है। वहीं, अगर आप संतुलित भोजन करते हैं और दिन में एक सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं तो यह वजन को संतुलित रखने और वजन घटाने में सहायक हो सकता है। हां लेकिन, वजन कम करने के दौरान दिन में अधिक रोटी खाने से बचें। इसे अगर आप कम मात्रा में खाते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक दिन में कितनी खानी चाहिए रोटी (Ek Din Me Kitni Roti Khani Chahiye)

एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 1800 से 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। वहीं, गेहूं की एक रोटी में करीब 15 से 17 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन और 70 ग्राम कैलोरी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं, तो दिन में 2-3 रोटियां खाना उचित हो सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News