Sitting for too long: देर तक एक ही जगह बैठना है घातक, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

Sitting for too long: अगर आप भी घंटो देर तक बैठे रहकर काम करते हैं, तो आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

Update: 2023-07-28 12:28 GMT
Sitting Too Long Damage Your Health (Image- Social Media)

Sitting for too long: अगर आप भी लंबे समय तक बैठकर ऑफिस का काम करते हैं। लगातार बैठकर टीवी देखते रहते हैं या इधर से उधर बस बैठे रहते हैं, तो सावधान हो जाइये। क्योंकि आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर भी प्रभावित होता है। दरअसल, जब आप बिना मूवमेंट के एक ही स्थिति में देर तक लगातार बैठे रहते हैं, तो उससे शरीर में ना केवल कैलोरी जमा होती है, बल्कि हड्डियों और मसल्स के लिए भी खतरा पैदा हो जाता है। लंबे समय तक बैठे रहना धूम्रपान की ही तरह खतरनाक है।

इस क्रम में आज हम आपको उन बिमारियों के बारे में बता रहे हैं, जो एक ही जगह ज्यादा देर तक बैठने के कारण हो जाती हैं।

एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा

ज्यादा देर तक बैठे रहने से एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। यह बीमारी धमनियों में प्लाक बना देती है, जो हार्ट के लिए खतरनाक होता है। दरअसल देर तक बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन कम होता है। इससे शरीर के फैट को बर्न करने वाले तंत्र कम काम करते हैं। जिसके कारण एथेरोस्क्लेरोसिस तेज हो जाता है और इससे धमनियां सिकुड़ सकती है।

ब्लड सर्कुलेशन का बिगड़ना

ज्यादा बैठने के कारण ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने से निचले शरीर में रक्त के थक्के बन सकते हैं। जिससे आपको डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) हो सकता है। इसके साथ ही दिल के दौरे या स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। इससे बचने के लिए ब्लड फ्लो को सही रखना बेहद जरूरी होता है।

हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है

लंबे समय तक बैठे रहने के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाने की समस्या हो जाती है। हाई ब्लड प्रेशर को हृदय रोगों के लिए बेहद खतरनाक होता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें और बैठने के समय को कम करें। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

मोटापे का खतरा बढ़ना

ये तो सभी जानते हैं ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहने से फैट जमा हो जाता है, जिसके कारण मोटापा बढ़ जाता है। लेकिन ज्यादा वजन बढ़ने से हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिससे हार्ट रोग, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या हो जाती है।

इन स्वास्थ समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

घूमते और मूवमेंट करते रहें: अगर आप लगातार बैठे रहते हैं, तो बैठना कम करें। थोड़ी-थोड़ी देर में घूमते रहें। अगर आप मूवमेंट करते रहेंगे, तो बैठने के कारण होने वाली समस्याएं नहीं होगी।

खड़े होकर काम करने की कोशिश करें: स्टैंडिंग डेस्क या एडजस्टेबल वर्कस्टेशन का यूज करें। बैठने और खड़े होने की स्थिति के बीच ये अच्छा ऑपशंस हैं। इससे मांसपेशियां एक्टिव बनी रहती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी सही से होता रहता है।

Tags:    

Similar News