Summer: गर्मियों में स्वस्थ जीवन के लिए अपनाएं ये संतुलित आहार और पेय पदार्थ

Summer: आज की इस व्यस्त जीवनशैली में खान-पान का विशेष ध्यान रखना और गर्मियों के मौसम में तो और जरूरी होता है। गर्मियों में संतुलित आहार स्वास्थ्य शरीर के लिए जरूर लें। जिससे शरीर स्वस्थ्य रहे और शरीर में पानी की कमी ना होने पाएं।

Newstrack :  Network
Published By :  Prashant Dixit
Update: 2022-04-06 05:32 GMT

एनर्जी ड्रिंक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Summer: अब तेज धूप के साथ गर्मी शुरू हो चुकी है, तो आज की इस व्यस्त जीवनशैली में खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। और गर्मियों के मौसम में तो खान-पान पर ध्यान देना, और जरूरी होता है। गर्मियों में संतुलित आहार लेना स्वास्थ्य शरीर के लिए और जरूरी हो जाता है। जिससे शरीर स्वस्थ्य रहे और शरीर में पानी की कमी भी ना होने पाएं, साथ ही बाहर निकलने में लू से भी बचना होता है। 

गर्मियों में इन पदार्थों का करें सेवन

गर्मियों में पानी की कमी से मुख्य तौर पर डीहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए पानी भरपूर मात्रा में सेवन जरूरी है, जिसमें लस्सी, शिकंजी, शरबत, सत्तू आदि को भी शामिल किया जा सकता है। साथ ही गर्मियों में फलों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए सही रहता है जिसमें मौसमी फल तरबूज, लीची, खरबूजा, आम आदि को शामिल किया जा सकता है। गर्मियों में छाछ का सेवन सर्वाधिक लाभप्रद बताया गया है। गर्मियों में छाछ का सेवन करने से पेट संबंधी विकार दूर हो जाते है।गर्मियों में नारियल पानी भी काफी अच्छा होता है। नारियल पानी में कई पौषक तत्व मौजूद रहते हैं। नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के हिसाब से भी अच्छा रहता है। नारियल पानी से एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह शरीर से पानी की कमी को दूर करता है।

गर्मियों में लें ये संतुलित आहार

गर्मियों में मसालेदार, गर्म, खट्टे या नमकीन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ये आपके पेट को गडबड कर सकते हैं। साथ ही गर्मियों में चाय और कॉफी का सेवन भी कम करें, जिससे आपके पेट में गर्मी ना बढ़े और पाचन तंत्र अच्छा बना रहे। साथ ही हल्का भोजन करना चाहिए। जो आसानी से पच सके। साथ ही खाने के बाद टहलना बहुत जरूरी हो जाता है, जिससे खाना आसानी से पचे और डाइजेशन सिस्टम ठीक रहे। और कोशिश करें खाने की थाली में खीरा, नींबू आदि जरूर शामिल हो।

Tags:    

Similar News