Summer Tips: इस गर्मी में चाय या कॉफ़ी आपके लिए कितना सही, स्वास्थ पर डालते हैं ये असर

Summer Tips: इस गर्मी में चाय या कॉफ़ी आपके स्वास्थ पर क्या असर डाल रहे हैं, आइये विस्तार से जानते हैं। साथ ही इस भीषण गर्मी में क्या होगा आपके लिए हेल्दी।

Update:2024-05-31 23:46 IST

Summer Tips (Image Credit-Social Media)

Summer Tips: इस गर्मी के मौसम में क्या आपको चाय या कॉफ़ी पीनी चाहिए या नहीं? जहाँ एक तरफ हर किसी को इस गर्मी ने बेहाल किया हुआ है और गर्म चीज़ों को पीना तो छोड़िये इसके नाम से ही लोगों को पसीना आना शुरू हो जाता है वहीँ भारत में चाय या कॉफ़ी सभी को काफी प्रिय हैं। तो क्या इस मौसम में ये आपको फायदा करेगा या नुकसान आइये विस्तार से जानते हैं।

गर्मी में चाय या कॉफ़ी आपके लिए सही या नहीं? (Tea and Coffee Good During Summer or Not)

चाय और कॉफ़ी में भारी मात्रा में कैफीन होता है वहीँ क्या ये गर्मियों में आपको नुकसान पंहुचा सकता है? दरअसल हाइलाइट्स कैफीन युक्त पेय को अक्सर निर्जलीकरण के लिए दोषी ठहराया जाता है। गर्मियों के दौरान सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करना ठीक होता है। लेकिन स्वस्थ नाश्ते के साथ आप एक कप कॉफी या चाय ले सकते हैं।

गर्मी के मौसम में केवल पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण नहीं होता है, बल्कि यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि आपके ठोस खाद्य पदार्थों में पर्याप्त पानी और पोषण हो ताकि इस भीषण गर्मी के मौसम में आपकी ऊर्जा का स्तर इष्टतम बना रहे। विशेष रूप से बाहर निकलते समय पानी की बोतलें साथ रखना और पर्याप्त फल खाना ये दो ग्रीष्मकालीन आहार युक्तियाँ हैं जो शायद सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञ डीहाइड्रेशन बचने के लिए आपको बताएँगे। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए ये पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, खासकर तब जब उत्तर भारत और राजस्थान जैसे कई बड़े हिस्से में गर्मी की लहर चल रही है। हीट वेव और इस गर्मी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर का तक जा रहा है, साथ ही अत्यधिक गर्म और शुष्क ग्रीष्म हवाएँ भी लोगों को बीमार कर रहीं हैं। वहीँदेश की राजधानी में दिल्ली में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। फिलहाल ये अकड़ा सही है या नहीं इसपर मौसम विभाग के कई अधिकारी फिर से जाँच करने में जुटे हैं। क्योंकि ये विश्वास करना काफी कठिन हो रहा है कि तापमान इतना ज़्यादा भी बढ़ सकता है।

अब सवाल उठता है कि गर्मियों के दौरान कैफीन का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं, साथ ही क्या गर्मियों के दौरान कैफीन का सेवन करना ठीक है? कॉफी को एक मूत्रवर्धक पेय कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि इससे आपको अधिक बार पेशाब करने के कारण तरल पदार्थ की हानि होने का डर होता है। हालाँकि, कई अध्ययनों ने इस धारणा को खारिज कर दिया है कि अगर स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप में कॉफी का सेवन कम मात्रा में किया जाए तो यह अविश्वसनीय रूप से डीहाइड्रेशन करती है। 

Tags:    

Similar News