Superfoods For Heart: हार्ट को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड, नहीं होंगी ये बीमारियां

Best foods For Heart Health: दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। आप अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी सेहतमंद बने रह सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-07-02 05:51 GMT

Healthy Heart (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Superfoods For Heart: हृदय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जब तक दिल धड़कता रहेगा, आप जिंदा रहेंगे। आज के समय में दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। भारत में भी दिल की बीमारियों से जूझ रहे रोगियों की संख्या काफी ज्यादा है। खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, शराब-धूम्रपान का सेवन, मोटापा और कम फिजिकल एक्टिव रहना दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ावा देती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय लंबे समय तक स्वस्थ (Healthy Heart) बना रहे तो इसके लिए अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर कुछ सुपरफूड्स को शामिल करना होगा। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो दिल (Foods For Heart) को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

दिल की सेहत के लिए सुपरफूड्स (Superfoods To Keep Heart Healthy)

हृदय एक मांसपेशीय अंग है जो पूरे शरीर में लगातार खून पंप करता है। इसके साथ ही शरीर में ऑक्सीजन को सप्लाई करता है। हार्ट संबंधी समस्या होने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन हार्ट डिजीज के रिस्क को आप कुछ हेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy Eating Habits) से भी कम कर सकते हैं।

1- अखरोट व बादाम

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल की बीमारियों से बचाने में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) भी बेहतर माने जाते हैं। आप अपनी डेली डाइट में बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि बादाम खाने से हृदय रोग का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है और यह रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने में मददगार है। वहीं, अखरोट भी दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाए रखने में मदद करेगगा। यह कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

2- हरी सब्जियां

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी हैं। हरी सब्जियों में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर में खून के थक्के जमने से रोकने में मदद कर करते हैं। अपने आहार में आप पालक, मेथी, केल और ब्रोकली जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

3- लहसुन

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों के खतरे से बचाते हैं। यह दिल को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। स्टडी के मुताबिक, इम्यून बूस्टिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हुए दिल संबंधी बीमारियों से बचाव करने में मदद कर सकता है। आप इसे सब्जी में डालने के साथ ही सुबह खाली पेट भी इसका सेवन कर सकते हैं।

4- टमाटर

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भारतीय घरों में रोजाना कुकिंग में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा सकता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है। इसलिए दिल को सेहतमंद रखने और इससे जुड़े रोगों से बचने के लिए डाइट में टमाटर को एड करना न भूलें।

5- साबुत अनाज

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

साबुत अनाज शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर ओट्स, स्प्राउट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News