Sweet Potato Benefits: शकरकंद सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी है खज़ाना , आंतों से लेकर आँखों का भी रखता है ख्याल

Sweet Potato Benefits: शकरकंद में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-10-29 04:15 GMT

Sweet Potato Benefits (Image credit: social media) 

Sweet Potato Benefits : शकरकंद न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। शकरकंद विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम और फाइबर शामिल हैं। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं। यहाँ शकरकंद के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:


एंटीऑक्सीडेंट गुणों के आंखों को रखता है स्वस्थ

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर कम रोशनी की स्थिति में।


किसी भी प्रकार के सूजन को कम करने के साथ ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल

शकरकंद में कुछ यौगिकों में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। मीठा होने के बावजूद, शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि ब्लड शुगर के स्तर पर इसका हल्का प्रभाव पड़ता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या ब्लड शुगर का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

आंत को रखता है स्वस्थ

शकरकंद फाइबर का अच्छा स्रोत है, स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। फाइबर लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास में भी सहायता करता है।

वजन कंट्रोल करने के साथ इम्युनिटी भी करता है मज़बूत

शकरकंद में मौजूद फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है, जो भूख को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है। शकरकंद में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का संयोजन एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है।


दिल को भी रखता है स्वस्थ

शकरकंद में मौजूद पोटेशियम स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में भूमिका निभाता है, जो संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है।

कई व्यंजनों में आता है उपयोग

शकरकंद का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है और इसे भूनने और पकाने से लेकर मैशिंग और प्यूरी बनाने तक विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है। इनका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में किया जा सकता है। शकरकंद को अपने आहार में शामिल करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका हो सकता है। 

Tags:    

Similar News