Causes Of Kidney Failure: किडनी फेल कर सकती हैं आपकी ये 7 गलतियां, तुरंत करें सुधार

Causes Of Kidney Failure: किडनी खराब हो जाने से शरीर के नुकसानदायक तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं और दूसरे हिस्सों में फैलकर जान का जोखिम बढ़ा देते हैं।

Update: 2023-07-27 01:39 GMT
Causes Of Kidney Failure (Image- Social Media)

Causes Of Kidney Failure: किडनी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। किडनी से ही पेशाव के जरिए हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और खून साफ होता है। शरीर में मौजूद रसायनों जैसे सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम को संतुलित रखती है। किडनी खराब हो जाने से शरीर के नुकसानदायक तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं और दूसरे हिस्सों में फैलकर जान का जोखिम बढ़ा देते हैं। ऐसे में किडनी का स्वस्थ्य रहना बेहद जरूरी होता है, लेकिन आजकल की बुरी आदतों के कारण किडनी को नुकसान पहुंच सकता है और किडनी डैमेज हो सकती है। आइये जानते हैं उन आदतों को जिनके कारण किडनी फेल हो सकती है।

प्रोसेस्ड फूड खाना- अगर प्रोसेस्ड फूड खाते हैं तो बंद कर दीजिए। दरअसल इसमें सोडियम और फॉस्फोरस अधिक होता है। इसके खाने से स्वस्थ किडनी वाले लोगों को भी लिए भी गुर्दों और हड्डियों की बीमारी हो जाती है। वही, जो लोग किडनी के मरीज है, उन्हें तो फॉस्फोरस का सेवन बिलकुल ही नहीं करना चाहिए।

ज्यादा मांस खाना- जरूरत से ज्यादा मांस का सेवन एसिडोसिस का कारण बन जाता है। दरअसल एनिमल प्रोटीन खाने से खून में काफी एसिड बनता है, जिसे किडनी तेजी से खत्म नहीं कर पाती और अत्यधिक दबाव के कारण फेल हो जाती है। इसलिए प्रोटीन के लिए आपको फल और सब्जियां खानी चाहिए।

ज्यादा नमक खाना- ज्यादा नमक खाने से सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्या हो जाती है। ऐसे में खाने में ज्यादा नमक की बजाय आप जड़ी-बूटियों और मसालों का यूज कर सकते हैं।

चीनी ज्यादा खाना- ज्यादा चीनी और मीठे के खाने से मोटापा तो बढ़ता ही है, इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। बाजारी मसालों, नाश्ता, अनाज और सफेद ब्रेड में भी शुगर होती है। ऐसे में इन चीजों के कम सेवन से किडनी को हेल्दी रख सकते हैं।

ज्यादा पेनकिलर लेना- एनएसएआईडी और एनाल्जेसिक जैसी पेनकिलर दवाएं आपके दर्द को तो कम कर देती हैं, लेकिन किडनी को बीमार बना देती है। ऐसे में इन दवाओं का सेवन कम करना चाहिए। अगर आपको किडनी की बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना इन दवाओं का सेवन ना करें।

बेहद कम पानी पीना- सही मात्रा में पानी पीने से किडनी को शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है। इसलिए एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को हर दिन कम से कम 1.5 से 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

स्मोकिंग-ड्रिंकिंग करना- ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दिल और फेफड़े तो खराब होते ही है, इसी के साथ किडनी भी खराब हो जाती है। दरअसल स्मोकिंग से पेशाब में प्रोटीन का लेवल बढ़ जाता है और किडनी में दिक्कत होने लगती है। शराब कितनी नुकसानदायक होती है, ये तो सब जानते ही हैं।

Tags:    

Similar News