Health Care Idea: शरीर की गंदगी निकालने के लिए जरूर करें ये चीजें

Foods To Remove Toxins: आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं, जिससे शरीर का सारा टॉक्सिन खुद ब खुद बाहर निकल जायेगा।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-05-17 09:15 IST

Foods To Remove Toxines (Photo- Social Media)

Foods To Remove Toxins: देखा जाए तो आज कल हर चीज़ में मिलावट होने लगी है, ऐसा कुछ भी नहीं बचा है जो एकदम शुद्ध नहीं मिल रहा हो, चाहे वह फल हो, सब्जियां हों, या खाने की अन्य चीज, लगभग सभी सामानों में मिलावट की जाने लगी है और यही वजह है कि लोग आज के समय में ज्यादा बीमार पड़ रहें हैं। यदि हम आपसे कहें कि आज के समय में हम जो कुछ भी खा रहें हैं, सभी जहर हैं तो क्या आप हमारी बात पर विश्वास करेंगे, नहीं ना! लेकिन ये सच है, हम जो भी चीजें खाते हैं, खास तौर पर बाहर की, सभी ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए जहर के समान होती हैं और जब ये हमारे शरीर में जाती हैं तो धीरे-धीरे इकट्ठा होती जाती हैं, और फिर शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं, इस वजह से जरूरी है कि समय रहते हुए शरीर से इन टॉक्सिन को बाहर निकाल दिया जाए, आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले हैं, जिससे शरीर का सारा टॉक्सिन खुद ब खुद बाहर निकल जायेगा।

शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए करें ये

शरीर में इकट्ठा हुआ टॉक्सिन अपने आप बाहर निकल जायेगा, बस इसके लिए आपको अपने खाने में इन 7 चीज़ों का सेवन शुरू करना पड़ेगा। वैसे तो आप टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक का भी सेवन कर सकती हैं, लेकिन इसके अलावा यदि आप रोजाना इन 7 चीज़ों का सेवन करें तो इससे भी सारा टॉक्सिन बाहर निकल जायेगा, जी हां! इन सात चीजों का वर्णन आयुर्वेद में भी किया गया है।


1. घी

घी बहुत अधिक गुणकारी होता है, शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए खाने के साथ घी जरूर खाएं, बहुत से लोग कॉफी में भी घी डालकर पीते हैं।

2. मधु/ शहद

शहद के गुणों के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, इसका इस्तेमाल न सिर्फ सेहत के लिए किया जाता है, बल्कि स्किन के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है, यहां तक सर्दी और खांसी के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है, यदि आप एक चम्मच शहद का सेवन रोजाना करेंगे तो इससे शरीर में जमा हुई टॉक्सिन बाहर निकल जायेगी।

3. मक्खन

मक्खन का नाम तो आप सभी सुने ही होंगे, वहीं जिसे भगवान कृष्ण चुरा चुरा कर खाया करते थे, इसका भी सेवन करने से शरीर में जमा हुई गंदगी बाहर निकल जाती है।

4. सोंठ और पिपली

सोंठ और पिपली भी दो ऐसे चीजें हैं, जिसके सेवन से बॉडी की सारी गंदगी बाहर अपने आप बाहर हो जाती है। इसके अलावा सोंठ और पिपली दोनों का इस्तेमाल सर्दी और जुकाम से राहत पाने के लिए भी किया जाता है।

5. काली मिर्च

काली मिर्च गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है, साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक होता है। काली मिर्च के सेवन से शरीर में इकट्ठा हुए टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

Full View

6. सेंधा नमक

वैसे तो सेंधा नमक का सेवन सिर्फ व्रत के दौरान ही किया जाता है, लेकिन बहुत से लोग इसका सेवन रोजाना करते हैं। बता दें कि सेंधा नमक का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए, मतलब कि आपको सेंधा नमक के साथ ही रोजाना आयोडीन नमक का भी इस्तेमाल करना चाहिए। सेंधा नमक को आप सलाद में डालकर खा सकते हैं, इससे भी शरीर की गंदगी बाहर हो जायेगी।

Tags:    

Similar News