Thyroid: थायरॉइड के मरीज अपनाये ये टिप्स, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

Thyroid : इन घरेलू चीज़ों और खाद्यपदार्थ को अपनाकर आप थायरॉइड की समस्या को घर पर ही काफी हद तक ख़त्म कर सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इनपर।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-06 13:50 IST

Thyroid (Image Credit-Social Media)

Thyroid: थायरॉइड की समस्या पिछले कुछ समय से काफी तेज़ी से बढ़ी है जिसकी वजह हार्मोन्स का असंतुलन है। आपको बता दें कि थायरॉइड की समस्याओं में विभिन्न प्रकार के विकार शामिल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ग्रंथि बहुत कम थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) या बहुत अधिक (हाइपरथायरायडिज्म) का उत्पादन कर सकती है। थायराइड विकार हृदय गति, मनोदशा, ऊर्जा स्तर, चयापचय, हड्डियों के स्वास्थ्य, गर्भावस्था और कई अन्य कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं।

महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ साथ थायरॉइड के बढ़ने या कम होने की समस्या होना शुरू हो सकती है। थायरॉइड दो तरह के होते हैं हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि थायरॉइड हो सकता है तो आप इन प्रमुख लक्षणों की जाँच करें।

  • थायरॉइड के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि थायरॉइड हार्मोन का कम या अधिक उत्पादन कर रहा है या नहीं।
  • कुछ थायरॉयड समस्याएं स्वप्रतिरक्षी होती हैं - वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा थायरॉयड ग्रंथि पर हमला करने के कारण होती हैं।
  • थायरॉइड विकारों का उपचार अक्सर सफल होता है और स्थिति के आधार पर इसमें दवा, सर्जरी या अन्य चिकित्सा शामिल हो सकती है।

थायरॉइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के सामने स्थित होती है। यह हार्मोन का उत्पादन करता है जो रक्तचाप, शरीर के तापमान, हृदय गति, चयापचय और अन्य हार्मोनों के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। थायरॉयड द्वारा उत्पादित दो मुख्य हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन या टी3 और थायरोक्सिन (टी4) हैं। ग्रंथि कैल्सीटोनिन का भी उत्पादन करती है।

थायरॉयड के लक्षण

अगर आपको थायरॉयड रोग है तो आप विभिन्न प्रकार के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, थायरॉइड स्थिति के लक्षण अक्सर अन्य चिकित्सीय स्थितियों और जीवन के चरणों के संकेतों के समान होते हैं। इससे यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपके लक्षण थायरॉइड समस्या से संबंधित हैं या पूरी तरह से किसी और चीज़ से।

अधिकांश भाग के लिए, थायरॉयड रोग के लक्षणों को दो समूहों में विभाजित किया जा सकता है - वे जो बहुत अधिक थायराइड हार्मोन (हाइपरथायरायडिज्म) से संबंधित हैं और जो बहुत कम थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) से संबंधित हैं। लक्षण अक्सर दोनों स्थितियों के बीच "विपरीत" होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाइपरथायरायडिज्म आपके मेटाबोलिज्म को गति देता है, और हाइपोथायरायडिज्म आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है।

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में शामिल हैं:

  • सामान्य से धीमी हृदय गति.
  • थकावट (थकावट) महसूस होना।
  • अस्पष्टीकृत वजन बढ़ना.
  • ठंड के प्रति संवेदनशील महसूस होना।
  • रूखी त्वचा और रूखे और मोटे बाल।
  • उदासीनता
  • भारी मासिक धर्म (मेनोरेजिया)।

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों में शामिल हैं:

  • सामान्य से अधिक तेज़ हृदय गति (टैचीकार्डिया)।
  • सोने में कठिनाई.
  • अस्पष्टीकृत वजन घटना.
  • गर्मी के प्रति संवेदनशील महसूस होना।
  • चिपचिपी या पसीने से तर त्वचा.
  • चिंतित, चिड़चिड़ा या घबराया हुआ महसूस करना।
  • अनियमित मासिक चक्र या मासिक धर्म की कमी (अमेनोरिया)।

गौरलब है कि दोनों ही स्थितियाँ बढ़े हुए थायरॉयड (गण्डमाला) का कारण बन सकती हैं, लेकिन हाइपरथायरायडिज्म में यह अधिक आम है। आइये जानते हैं कि थायरॉयड के मरीज़ों को किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए जो उनके लिए स्वास्थवर्धक और अच्छा हो सकता है।

डेरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

थायरॉयड के मरीज़ अगर डेरी प्रोडक्टस का सेवन करते हैं तो ये उनके लिए काफी अच्छा हो सकता है। इसके आप दूध, दही और पनीर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम,मिनरल, विटामिन और कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं।

मुलेठी (Mulethi)

थायरॉयड को नियंत्रित करने के लिए आप मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे व्यक्ति को थकन और कमज़ोरी नहीं लगती है।

आंवला Gooseberry)

आंवला में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मज़दूत करते हैं। आंवले का सेवन करके आप थायरॉयड की समस्या को दूर कर सकते हैं।

कच्चा नारियल

अगर आपको थायरॉयड की समस्या है और आपको इसे नियंत्रित करना है तो कच्चे नारियल को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल नारियल खाने से मेटाबोलिज्म मज़बूत होता है। जिससे आपका थायरॉइड नियंत्रित रहेगा।

सोयाबीन

अगर आपको थायरॉयड यही तो आपको सोयाबीन ज़रूर खाना चाहिए। आप सोया मिल्क, टोफू या सोया मिल्क ले सकते हैं। इससे हार्मोन्स को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। साथ ही सोया मिल्क से आयोडीन की मात्रा को भी नियंत्रित किया जा सकता है।  

Tags:    

Similar News