Viral Fever Protection: वायरल फीवर का रामबाण उपाय, बरसात के मौसम में बच्चों को ऐसे बचाएं

Viral Fever Protection: बेहद जरुरी है कि बरसात के मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखा जाए ताकि वे स्वस्थ रहें। बता दें वायरल बुखार से बचने के लिए निवारक उपाय, स्वच्छता का पालन और स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है। बरसात का मौसम अक्सर संक्रमण फैलने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है, इसलिए जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

Update: 2023-08-20 01:55 GMT
Viral Fever Protection (Image credit: social media)

Viral Fever Protection : बरसात के मौसम में बच्चों को वायरल बुखार होना एक आम समस्या है। इस मौसम में कमजोर इम्युनिटी होने के कारण वायरल बुखार जैसी तमाम बीमारियां बच्चों को परेशान कर देती हैं। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि बरसात के मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखा जाए ताकि वे स्वस्थ रहें। बता दें वायरल बुखार से बचने के लिए निवारक उपाय, स्वच्छता का पालन और स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता होती है। बरसात का मौसम अक्सर संक्रमण फैलने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है, इसलिए जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

बरसात के मौसम में बच्चों को वायरल बुखार से बचा सकते हैं ये उपाय :

साफ़ -सफाई का रखें विशेष ध्यान (Maintain Good Hygiene:):

साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने को प्रोत्साहित करें, खासकर भोजन से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद।
बच्चों को छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को टिशू या अपनी कोहनी से ढंकना सिखाएं।
पानी की बोतलें, बर्तन और तौलिये जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने को हतोत्साहित करें।

संतुलित आहार के साथ हाइड्रेटेड रहें :

वायरल फीवर से बचने का सबसे अच्छा उपाय है खुद को हाइड्रेटेड रखना। बता दें कि भरपूर पानी का सेवन इम्युनिटी को बढ़ाता है फिर चाहे वो पानी हो ,गर्म हर्बल चाय हो, सूप हो या फिर ताजे फलों का रस सभी फायदेमंद होते हैं। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित और पौष्टिक डाइट जिसमें
फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी उत्पाद जैसे फ़ूड शामिल हैं लेना चाहिए।

स्ट्रीट फूड ना खाये (Avoid Street Food):

बरसात के मौसम में, स्ट्रीट फूड से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि यह स्वच्छतापूर्वक तैयार नहीं किया जा सकता है और इससे संक्रमण के खतरे बढ़ जाते है।

मच्छर नियंत्रण के साथ वेंटिलेशन और साफ़-सफ़ाई का रखे ध्यान

बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियाँ होने का खतरा रहता हैं। इसलिए बच्चों को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए मच्छरदानी, स्क्रीन और रिपेलेंट का उपयोग करें। यह भी कोशिश करें कि आपके घर के आसपास कोई स्थिर जल स्रोत ना हो जहां मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। साथ ही इस मौसम में फफूंदी की वृद्धि को रोकने के लिए रहने की जगहों को अच्छी तरह हवादार और सूखा रखें। आमतौर पर छुई जाने वाली सतहों, खिलौनों और वस्तुओं को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित रखने का प्रयास करें।

नियमित व्यायाम के साथ पर्याप्त नींद

प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए शारीरिक गतिविधि और व्यायाम करना जरुरी है । इस मौसम में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है।

डॉक्टर से लें सलाह टीकाकरण करवायें

यदि आपके बच्चे में बुखार, खांसी या सर्दी जैसी बीमारी के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए तुरंत डॉक्टर को दिखायें। याद रखें कि हालांकि ये उपाय वायरल बुखार के खतरे को कम कर सकते हैं, लेकिन ये संक्रमण की संभावना को पूरी तरह से खत्म नहीं कर सकते हैं। वायरल फीवर से बचने के लिए अपने बच्चे का टीकाकरण भी करवाना एक अच्छा उपाय है।

Tags:    

Similar News