Vitamin D in Winters: सर्दियों में कम हो जाता है शरीर में विटामिन डी, इन ड्राई फ्रूट्स का जरूर करें सेवन

Vitamin D in Winters: विटामिन डी के निम्न स्तर के विभिन्न स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें कमजोर हड्डियां, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना और संभावित मूड में बदलाव शामिल हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-12-23 09:30 IST

Vitamin D in Winters (Image: Social Media)

Vitamin D in Winters: सर्दियों में शरीर में विटामिन D की कमी हो जाती है। इसका कारण है कि विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत सूर्य की रोशनी है। सर्दियों के दौरान, दिन छोटे होते हैं और लोग अधिक समय घर के अंदर बिताते हैं। सूरज की रोशनी के कम संपर्क से त्वचा में विटामिन डी का संश्लेषण कम हो सकता है।

इसके अलावा सर्दियों में, सूर्य का कोण आकाश में नीचे होता है, जिससे पृथ्वी की सतह तक पहुँचने वाली UVB विकिरण कम हो जाती है। त्वचा के लिए विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए यूवीबी विकिरण आवश्यक है। लोग आमतौर पर सर्दियों के दौरान गर्म रहने के लिए अधिक कपड़े पहनते हैं, जिससे उनकी त्वचा का बड़ा हिस्सा ढका रहता है। इससे त्वचा का सूरज की रोशनी के संपर्क में आना कम हो जाता है और परिणामस्वरूप, विटामिन डी का उत्पादन कम हो जाता है।

विटामिन डी के निम्न स्तर के विभिन्न स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें कमजोर हड्डियां, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना और संभावित मूड में बदलाव शामिल हैं।


ड्राई फ्रूट्स जो सर्दियों के दौरान शरीर में बड़ा सकते हैं विटामिन डी

जबकि अधिकांश ड्राई फ्रूट्स विटामिन डी के महत्वपूर्ण स्रोत नहीं हैं, कुछ में थोड़ी मात्रा होती है और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी है। हालाँकि, इन सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल करने से समग्र पोषण में योगदान मिल सकता है:

सूखे मशरूम- सूखे मशरूम, विशेष रूप से शिइताके मशरूम में थोड़ी मात्रा में विटामिन डी होता है, खासकर जब सुखाने की प्रक्रिया के दौरान सूरज की रोशनी या पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश के संपर्क में आता है। वे विटामिन डी का पौधा-आधारित स्रोत हैं।

सूखे अंजीर- सूखे अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें कुछ विटामिन डी भी होता है। वे फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम भी प्रदान करते हैं, जिससे वे आपके आहार में एक स्वस्थ अतिरिक्त बन जाते हैं।

सूखे खुबानी- सूखे खुबानी विटामिन ए, पोटेशियम और आहार फाइबर सहित विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। हालाँकि उनमें थोड़ी मात्रा में विटामिन डी होता है, फिर भी वे अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

सुखा आलूबुखारा- सूखे आलूबुखारे, या सूखे आलूबुखारे, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। हालांकि वे विटामिन डी का महत्वपूर्ण स्रोत नहीं हैं, लेकिन वे समग्र पोषण में योगदान दे सकते हैं।

किशमिश- किशमिश, सूखे अंगूर, आयरन और पोटेशियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में विटामिन डी भी प्रदान करते हैं। वे एक सुविधाजनक और पोर्टेबल स्नैक हैं।

यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि इन सूखे मेवों में विटामिन डी की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है, और उन्हें विटामिन डी के प्राथमिक स्रोत के रूप में भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को सुनिश्चित करने के लिए सूरज की रोशनी, गरिष्ठ खाद्य पदार्थ और पूरक अधिक प्रभावी तरीके हैं। विशेष रूप से सर्दियों के दौरान जब सूरज की रोशनी का संपर्क सीमित हो सकता है।

Tags:    

Similar News