Recipes for Weight Loss: वजन घटाना अब नहीं रहा बोरिंग ट्राई कीजिये ये स्वादिष्ट लो-कार्ब प्रोटीन रेसिपी

Recipes for Weight Loss: अगर आप अपने वेट लॉस जर्नी में अपने स्वाद से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए परफेक्ट हैं जिसमें आप स्वाद के साथ जल्दी से वजन कम कर सकते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-03-02 02:47 GMT

Recipes for Weight Loss (Image credit: social media)

Recipes for Weight Loss: यदि आप हमेशा कम कार्ब वाले पौष्टिक आहार विकल्पों की तलाश में रहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है। यहां हम आपके लिए 3 बेहद स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरे हुए व्यंजन लाये हैं जिसमें केवल थोड़ी मात्रा में ही कार्ब मौजूद होते हैं। अगर आप अपने वेट लॉस जर्नी में अपने स्वाद से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए परफेक्ट हैं जिसमें आप स्वाद के साथ जल्दी से वजन कम कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट डिश की रेसिपी 


अंकुरित सलाद (Sprout Salad)

सामग्री मूंग दाल - 40 ग्राम लौकी - 20 ग्राम धनिया पत्ती - थोडा सा जैतून का तेल - 1/2 छोटा चम्मच काला नमक - 1 चुटकी नीबू का रस - स्वादानुसार

बनाने की विधि

ऐश गार्ड को बारीक काट कर ब्लांच कर लें और एक तरफ रख दें सभी सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं स्वादानुसार नमक और नींबू का रस छिड़कें सलाद को तुरंत परोसें।


पपीता मोरिंगा थोरन (Papaya Moringa Leaves Thoran)

सामग्री कच्चा पपीता - 40 ग्राम

सहजन की पत्तियां - 20 ग्राम

कद्दूकस किया हुआ नारियल - 10 ग्राम

छोटे प्याज़ - 1 छोटा

चम्मच करी पत्ता - 3

सरसों के बीज - ½ छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर - ¼ छोटा चम्मच

काला नमक - 1 चुटकी

नारियल का तेल - ½ छोटा चम्मच

बनाने की विधि

कच्चे पपीते और मोरिंगा के पत्तों को बारीक काट लें और एक तरफ रख दें एक पैन में तेल गरम करें, कुछ सरसों के बीज, करी पत्ते, छोटे प्याज़ डालें और अच्छी तरह भूनें कच्चे पपीता और मोरिंगा के पत्तों को अच्छी तरह मिलाएँ और 2-3 मिनट के लिए ढककर पकाएँ कसा हुआ नारियल, हल्दी पाउडर और नमक डालें , अच्छी तरह मिलाएँ और 1 मिनट के लिए पकाएँ। गरम परोसें


रागी डोसा (Ragi Dosa)

सामग्री रागी के बीज - 30 ग्राम

उड़द दाल - 20 ग्राम

मूंग दाल - 10 ग्राम

तेल - ½ छोटा चम्मच

अदरक - ¼ छोटा चम्मच

प्याज़ - 2 नग

काला नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

रागी के बीज, उड़द की दाल और मूंग की दाल को रात भर भिगो दें और इसे पीसकर मुलायम घोल बना लें और छोटे प्याज़ और अदरक का पेस्ट बना लें और इसे पिसे हुए मिश्रण में डालें, स्वादानुसार नमक डालें, सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएँ, एक पैन गरम करें, थोड़ा तेल डालें, एक डालें बैटर का एक चमचा और इसे पतले डोसा में फैलाएं और दोनों तरफ से पकाएं और गरमागरम परोसें। 

Tags:    

Similar News