Weight Loss Snacks: वजन घटाने के अनुकूल सात स्नैक्स जो आप बिना किसी अपराध बोध के खा सकते हैं

Weight Loss Snacks: अधिकतर स्नैक्स कैलोरी में उच्च और पोषण में कम होते हैं। लेकिन आज हम इस लेख में ऐसे स्नैक्स का वर्णन करेंगे जो कैलोरी में कम हों और पोषण में उच्च, जिन्हे खाकर आप अपना वजन घटा भी सकते हैं। वजन घटाने का लक्ष्य रखते समय, ऐसे स्नैक्स का चयन करना महत्वपूर्ण है जो संतोषजनक और पौष्टिक दोनों हों।

Update: 2023-05-26 17:23 GMT
Weight Loss Snacks(Image credit: Newstrack)

Weight Loss Snacks: वजन घटना अपने आप में छोटी लड़ाई नहीं है। वो भी तब जब आप हमेशा कुछ ना कुछ खाने या चबाने वाली प्रवृत्ति के हों। आमतौर पर जो लोग वजन घटाने का प्रयास करते हैं वो लोग सब कुछ खाना-पीना छोड़ ददेते हैं। हो किसी के स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी उचित नहीं है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए कुछ भी चबाना या खाना बहुत जोखिम भरा होता है।

आमतौर पर स्नैक्स ज्यादातर फ्राइड ही होते हैं। ऐसे में वजन घटाने का प्रयास करने वालों के सामने ये बड़ी चुनौती होती है कि जब स्नैक्स के रूप में कुछ खाने का मन करे तो क्या खाएं? अधिकतर स्नैक्स कैलोरी में उच्च और पोषण में कम होते हैं। लेकिन आज हम इस लेख में ऐसे स्नैक्स का वर्णन करेंगे जो कैलोरी में कम हों और पोषण में उच्च, जिन्हे खाकर आप अपना वजन घटा भी सकते हैं।

वजन घटाने का लक्ष्य रखते समय, ऐसे स्नैक्स का चयन करना महत्वपूर्ण है जो संतोषजनक और पौष्टिक दोनों हों। यहां सात वजन घटाने के अनुकूल स्नैक्स हैं जिनका आप बिना अपराधबोध के आनंद ले सकते हैं:

मेवे

बादाम, अखरोट, या पिस्ता जैसे मेवे स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं। वे परिपूर्णता की भावना प्रदान करते हैं और लालसा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बस हिस्से के आकार का ध्यान रखें क्योंकि नट्स कैलोरी-घने ​​​​होते हैं।

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम होता है। यह आपको पूर्ण रखने और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकता है। सादा, बिना पका हुआ दही चुनें और ताज़े फलों या दालचीनी के छिड़काव के साथ स्वाद जोड़ें।

हम्मस के साथ वेजी स्टिक्स

गाजर, ककड़ी, बेल मिर्च, या अजवाइन जैसी कुछ ताज़ी सब्ज़ियों को काटें और उन्हें हम्मस के साथ परोसें। यह संयोजन फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करता है, जिसमें ह्यूमस प्रोटीन और स्वस्थ वसा जोड़ता है।

उबले अंडे

हार्ड-उबले अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वे तैयार करने में भी आसान होते हैं और अपने आप का आनंद ले सकते हैं या सलाद में जोड़ सकते हैं।

एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न

अगर बिना अतिरिक्त तेल या मक्खन के तैयार किया जाए तो पॉपकॉर्न एक संतोषजनक स्नैक हो सकता है। एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो इसे संतुष्ट करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, या ब्लैकबेरी जैसे जामुन कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में उच्च होते हैं। वे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए प्राकृतिक मिठास प्रदान करते हैं।

टॉपिंग के साथ राइस केक

होल ग्रेन राइस केक चुनें और उनके ऊपर कटा हुआ एवोकाडो, कॉटेज चीज़, या स्मोक्ड सैल्मन जैसे पौष्टिक तत्व डालें। यह संयोजन फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन प्रदान करता है।

याद रखें, स्वस्थ विकल्पों पर स्नैकिंग करते समय भी भोजन पर नियंत्रण महत्वपूर्ण है। अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को सुनना और ऐसे स्नैक्स चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के अनुरूप हों।

Tags:    

Similar News