West Nile Fever in India: भारत में वेस्ट नाइल बुखार की दस्तक, एक की मौत, जानें क्या है ये वायरस?

West Nile Fever in India: केरल के त्रिशूर जिले में वेस्ट नाइल वायरस के कारण रविवार को 47 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Report :  Preeti Mishra
Update:2022-05-30 17:16 IST

भारत में वेस्ट नाइल बुखार की दस्तक: Photo - Social Media

West Nile Fever in India: वेस्ट नाइल बुखार (West Nile Fever) ने दस्तक दे दी है। जानकारी के अनुसार इस वायरस से केरल राज्य में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है। बता दें कि केरल के त्रिशूर जिले में वेस्ट नाइल वायरस के कारण रविवार को 47 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जो पिछले तीन वर्षों में वेक्टर जनित संक्रमण से राज्य में पहली मौत है। इसने राज्य में अधिकारियों को इस बीमारी को रोकने के लिए मच्छरों के प्रजनन को खत्म करने के निर्देश जारी करने के साथ स्वास्थ्य विभाग को परेशान कर दिया है।

मृतक को 17 मई को बुखार और अन्य लक्षण विकसित हुए और विभिन्न अस्पतालों से इलाज कराने के बाद, उसे त्रिशूर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहाँ उसे वेस्ट नाइल बुखार का पता चला।

West Nile Virus क्या है?

वेस्ट नाइल वायरस (WNV) एक मच्छर जनित, एकल-असहाय RNA वायरस है। यह फ्लैविवायरस डब्ल्यूएनवी के कारण होता है और वायरस से संबंधित है जो जापानी एन्सेफलाइटिस, पीला बुखार और सेंट लुइस एन्सेफलाइटिस का कारण बनता है। वेस्ट नाइल बुखार क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छरों से फैलता है। मानव संक्रमण अक्सर संक्रमित मच्छरों के काटने का परिणाम होता है।

जब मच्छर संक्रमित पक्षियों को खाते हैं तो संक्रमित हो जाते हैं, जो कुछ दिनों के लिए उनके रक्त में वायरस का संचार करते हैं। वायरस अंततः मच्छर की लार ग्रंथियों में चला जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, बाद में रक्त भोजन (जब मच्छर काटते हैं) के दौरान, वायरस को मनुष्यों और जानवरों में इंजेक्ट किया जा सकता है, जहां यह संभवतः बीमारी का कारण बन सकता है। यह वायरस अन्य संक्रमित जानवरों, उनके रक्त या अन्य ऊतकों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है।

यह मानव संक्रमण अंग प्रत्यारोपण, रक्त आधान और स्तन के दूध के माध्यम से भी फैला है। लेकिन इसकी संख्या बहुत कम है। ट्रांस-प्लेसेंटल (माँ से बच्चे में) WNV संचरण का एक मामला दर्ज किया गया है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि आज तक, आकस्मिक संपर्क के माध्यम से डब्ल्यूएनवी के किसी भी मानव-से-मानव संचरण का दस्तावेजीकरण नहीं किया गया है, और जब मानक संक्रमण नियंत्रण सावधानियों को लागू किया गया है, तो स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को डब्ल्यूएनवी का कोई प्रसारण नहीं बताया गया है।

Photo - Social Media  

वेस्ट नाइल वायरस के लक्षण क्या हैं?

WNV से संक्रमित लोगों में से लगभग 80 प्रतिशत स्पर्शोन्मुख हैं। प्रभावित लोगों में से लगभग 20 प्रतिशत लोगों को वेस्ट नाइल बुखार होता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, थकान, शरीर में दर्द, मतली और उल्टी शामिल हैं। कभी-कभी, संक्रमित व्यक्तियों में त्वचा पर लाल चकत्ते (शरीर के धड़ पर) और सूजी हुई लसीका ग्रंथियां विकसित हो जाती हैं।

यदि रोग गंभीर हो जाता है, तो यह भटकाव, कोमा, कंपकंपी, आक्षेप, मांसपेशियों में कमजोरी, पक्षाघात और मृत्यु का कारण बन सकता है। यह घातक स्नायविक रोग का कारण बन सकता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अनुमान है कि वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित 150 में से लगभग एक व्यक्ति इस बीमारी का अधिक गंभीर रूप विकसित करेगा। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली इस गंभीर बीमारी विकसित करने वाले 10 में से लगभग एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

यह गंभीर बीमारी वैसे तो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। हालांकि, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को संक्रमित होने पर गंभीर बीमारी का अधिक खतरा होता है। अमेरिका की राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी और अंग प्रत्यारोपण प्राप्त करने वाले लोगों जैसे कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले लोग भी अधिक जोखिम में हैं।

सबसे पहले वायरस कहाँ पाया गया था?

वेस्ट नाइल वायरस पहली बार युगांडा के वेस्ट नाइल जिले में एक महिला में पाया गया था। 1997 से पहले, WNV को पक्षियों के लिए रोगजनक नहीं माना जाता था, लेकिन उस समय इज़राइल में, एक अधिक विषाणुजनित तनाव ने विभिन्न पक्षी प्रजातियों की मृत्यु का कारण बना, जो WHO के अनुसार एन्सेफलाइटिस और पक्षाघात के लक्षण पेश करते हैं।

1999 में, इज़राइल और ट्यूनीशिया में परिसंचारी एक WNV को न्यूयॉर्क में आयात किया गया था, जिससे एक बड़ा और नाटकीय प्रकोप हुआ जो बाद के वर्षों में पूरे अमेरिका में फैल गया। ग्रीस, इज़राइल, रोमानिया, रूस और अमेरिका में सबसे बड़ा प्रकोप हुआ। WNV के कारण मानव संक्रमणों को दुनिया भर में 50 से अधिक वर्षों से सूचित किया गया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि प्रकोप स्थल प्रमुख पक्षियों के प्रवासी मार्गों पर हैं।

डब्ल्यूएनवी को कैसे रोकें?

WNV संक्रमण को रोकने के लिए कोई टीका नहीं है। वेस्ट नाइल को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को मच्छरों के काटने से बचाएं। सीडीसी का कहना है कि कीट विकर्षक का उपयोग करें, लंबी बाजू की शर्ट और पैंट पहनें, कपड़ों और गियर का इलाज करें और मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं।

भारत में कब आया यह वायरस

भारत में, WNV के खिलाफ एंटीबॉडी का पहली बार मनुष्यों में 1952 में मुंबई (तत्कालीन बॉम्बे) में पता चला था। दक्षिणी, मध्य और पश्चिमी भारत में वायरस गतिविधि की सूचना मिली। डब्ल्यूएनवी को भारत में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में क्यूलेक्स विष्णुई मच्छरों से सीएक्स से अलग किया गया है।

Tags:    

Similar News