Depression: डिप्रेशन को समझना मुश्किल, इन उपायों से जानें क्या आप सच में डिप्रेशन में हैं या सिर्फ उदास हैं?

Depression Se Kaise Bahar Nikle: अवसाद में उदासी शामिल है, लेकिन इसमें अन्य चीज़ें भी शामिल हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-01-07 10:20 IST

Depression (Image credit: social media)

Depression: उदासी एक सार्वभौमिक भावना है। जब आपकी उदासी का स्तर ऊंचा हो जाता है तो आप अपने आप को "निराश" के रूप में वर्णित कर सकते हैं। लेकिन आप कैसे बता सकते हैं कि कब गहरा अवसाद गंभीर अवसाद बन जाता है? ज़रूर, अवसाद में उदासी शामिल है, लेकिन इसमें अन्य चीज़ें भी शामिल हैं। नैदानिक ​​​​अवसाद के कई संकेत, एक मानसिक स्वास्थ्य रोग, जिसमें निरंतर थकावट, एक बार-सुखदायक गतिविधियों में रुचि खोना, और आत्महत्या और मृत्यु के विचार शामिल हैं।

यहाँ विशेषज्ञ क्या कहते हैं

साइकोलॉजिस्ट के अनुसार डिप्रेशन की स्थिति में होना सिर्फ उदास होने से अलग है, इसके लिए साइकोफार्माकोलॉजी और साइकोथेराप्यूटिक हस्तक्षेप के माध्यम से दीर्घकालिक उपचार और प्रबंधन की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि उदासी अवसाद का एक अभिन्न अंग है, उदासी हमेशा उदास होने की राशि नहीं होती है।

क्या उदासी डिप्रेशन में बदल सकती है?

यदि आप उदास हैं क्योंकि आपने किसी प्रियजन को खो दिया है, ब्रेकअप से गुज़रे हैं, या अपनी नौकरी खो दी है, तो यह सुखद नहीं है, बल्कि यह सामान्य भी है। इस तरह की घटनाओं के लिए दुख, यहां तक ​​कि बहुत दुख भी एक आम प्रतिक्रिया है। फिर भी, सामान्य उदासी अवसाद में विकसित हो सकती है। यदि समय के साथ भावनाएँ बेहतर नहीं होती हैं या यदि आपका मूड आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है, तो आप अवसाद का मामला विकसित कर सकते हैं।

अवसाद को समझना

"अवसाद को समझने के लिए, इसके लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है जो कम से कम 2 सप्ताह की अवधि के लिए लगभग हर दिन और दिन के अधिकांश भाग में अनुभव किए जाते हैं। अवसाद के मानदंडों को पूरा करने के लिए, कम से कम कुछ लक्षणों का मिलान होना चाहिए। लक्षण सामाजिक, व्यावसायिक और कामकाज के अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हस्तक्षेप करते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार प्रकरण में, लक्षण एक सामान्य चिकित्सा स्थिति के कारण नहीं होने चाहिए।

उदासी और अवसाद के बीच हाइलाइटिंग विषय हैं:

उदासी के साथ, अन्य गतिविधियों का आनंद लेना अभी भी संभव है। वहीं, डिप्रेशन से गुजरने के दौरान सुखद या पहले की आनंददायक गतिविधियों का आनंद लेना मुश्किल हो जाता है।

उदास महसूस करने की तुलना में अवसाद जीवन की गुणवत्ता में गंभीर व्यवधान पैदा करता है। उदासी अकेले किसी व्यक्ति के समग्र कामकाज को शायद ही कभी प्रभावित करती है।

कम से कम 2 सप्ताह की अवधि के लिए, लक्षण एक व्यक्ति के अवसाद के निदान के लिए बने रहना चाहिए।

जब उदासी की बात आती है, तो अंततः इसका सामना करना संभव होता है। जब मुकाबला करने की सभी रणनीतियाँ विफल हो जाती हैं और भावना बनी रहती है, तो यह अवसाद का संकेत है।

महत्वपूर्ण

हालांकि, अवसाद का निदान एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के निर्णय पर किया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक से पेशेवर सहायता लेना बहुत मददगार हो सकता है। एक चिकित्सक खोजें जो मानसिक स्वास्थ्य उपचार और उपचार में माहिर हो। समर्थन मांगते हुए अवसाद से उबरना अनुभव के माध्यम से बढ़ना सुनिश्चित करता है, जैसा कि केवल इसके माध्यम से जाने का विरोध करता है।

Tags:    

Similar News