Tech Neck: क्या है टेक नेक और यह आपकी पीठ के लिए क्यों है खराब, जानें इसे ठीक करने का तरीका

Tech Neck: कोरोना के बाद ज्यादातर कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा। जिसके कारण कंप्यूटर और मोबाइल फोन के इस्तेमाल से ज्यादातर लोग अपनी स्क्रीन के सामने घंटों बैठे रहते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update:2022-09-03 12:03 IST

Tech Neck (Image: Social Media)

Tech Neck: कोरोना के बाद ज्यादातर कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा। जिसके कारण कंप्यूटर और मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल से ज्यादातर लोग अपनी स्क्रीन के सामने घंटों बैठे रहते हैं। दरअसल गर्दन को बार-बार मोड़ने से सर्वाइकल और मांसपेशियों पर मोच आ जाती है, जिससे टेक नेक हो जाती है। इससे बॉडी में दर्द की समस्या शुरू होने लगती है। 

क्या है टेक नेक

दरअसल ज्यादा देर तक गर्दन और कंधों को झुकाकर मोबाइल इस्तेमाल करने से हड्डियों पर असर पड़ता है। ज्यादा देर इस पोजीशन में काम करने की वजह से बॉडी पॉश्चर तो बिगड़ता ही है, साथ ही गर्दन और रीढ़ की हड्डी में दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। गर्दन और रीढ़ का झुकाव आगे की तरफ ज्यादा होने के कारण रीढ़ की हड्डी का उभार बढ़ने लगता है। जिसके बाद गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द के अलावा सिरदर्द भी शुरू हो सकता है। इस तरह काम करने की वजह से होने वाली इस समस्या को 'टेक नेक' या 'टेक्स्ट नेक सिंड्रोम' कहा जाता है। डॉक्टरों की मानें तो गर्दन को 15 डिग्री आगे झुकाने से गर्दन पर कम से कम 12 से 13 किलोग्राम अतिरिक्त भार पड़ता है और लगातार एक ही स्थिति में गर्दन को रखने से छोटी और बड़ी दोनों तरह की चोटें लग सकती हैं।

टेक नेक के लक्षण

अगर आप इस प्रॉब्लम को लेकर सही समय रहते सही कदम नहीं उठाया गया, तो यह आगे चलकर और समस्या खड़ी करेगी। बता दे कि टेक नेक के कुछ कॉमन लक्षण हैं, जैसे: पीठ, गर्दन और कंधों में नॉर्मल और तेज दर्द, सिरदर्द, गर्दन को आगे की तरफ ले जाते वक्त दर्द, गर्दन, ऊपरी पीठ और कंधों में जकड़न, सिर का आगे की ओर झुका रहना और कंधों का पॉश्चर गोल होना भी इसका मुख्य लक्षण है। 

टेक नेक से बचने का उपाय

स्क्रीन को ऊंचे प्लेटफॉर्म पर रखें

टेक नेक की समस्या से बचने के लिए मोबाइल या टैब इस्तेमाल करते समय स्क्रीन को हमेशा अपने सिर से ऊंचा रखना चाहिए। अगर आप अपने फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे आंखों के स्तर के करीब रखना भी तय कर सकते हैं।  

काम के बीच ब्रेक लें

अगर आप लगातार बैठ कर काम कर रहें हैं तो ऐसा ना करें। अगर आप कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक बैठ कर काम करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि हर 30 मिनट के बाद उठें और अपनी पीठ और आंखों की मांसपेशियों को आराम देने के लिए थोड़ी देर टहलें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा।

सही मुद्रा में बैठना

दरअसल ज्यादातर समय हम पीठ की समस्याओं से पीड़ित होते हैं क्योंकि हमारे बैठने और खड़े होने की मुद्रा सही नहीं होती है। इसलिए बैठते समय आपका पोश्चर सही होना चाहिए। अपनी गर्दन और पीठ को सीधी रखें फिर बैठें।

फोन इस्तेमाल करते समय सिर को न झुकाएं

फोन इस्तेमाल करते समय सिर को ज्यादा ना झुकाएं। दरअसल कई बार अनजाने में हम अपनी ठुड्डी को नीचे झुका लेते हैं ताकि हम फोन को ठीक से देख सकें। हालांकि, आपको अपना सिर झुकाएं बिना फोन स्क्रीन के आंखों के स्तर पर होना चाहिए।

 उचित कुर्सी पर बैठें

बैठते समय सही चेयर का चयन करना बेहद जरूरी है। दरअसल जब आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम कर रहे हों, तो हमेशा एक ऐसी कुर्सी का चयन करें जिसमें एक उचित बैकरेस्ट और आर्मरेस्ट हो।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज कई परेशानियों का हल है। दरअसल जब भी आप अपने दिन के काम को खत्म कर लें, तो अपनी मांसपेशियों को फैलाने और फ्लेक्स करने के लिए एक्सरसाइज करने के लिए कुछ समय अवश्य निकाल लें। आप रोज कम से कम 30 से 40 मिनट टहलना, तैरना, दौड़ या साइकिल चलाना आदि कर सकते हैं। इसके अलावा आप गर्दन के लिए भी एक्सरसाइज जरूर करें। 

Tags:    

Similar News