World Hepatitis Day 2023: टैटू बनवाने पर भी हो सकता है हेपेटाइटिस, जानें इस गंभीर बीमारी के लक्षण और बचाव के उपाय

World Hepatitis Day 2023: हेपेटाइटिस बी और सी यौन संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। हेपेटाइटिस सहित यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए लगातार और सही तरीके से कंडोम का उपयोग करें।

Update: 2023-07-27 00:30 GMT
World Hepatitis Day 2023 (Image: Social Media)

World Hepatitis Day 2023: वायरल हेपेटाइटिस, इसकी रोकथाम और शीघ्र निदान और उपचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) की एक पहल है और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर हेपेटाइटिस के प्रभाव पर वैश्विक ध्यान लाने के अवसर के रूप में कार्य करता है।

क्या है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2023 का थीम और उद्देश्य (Aim and theme of World Hepatitis Day 2023)

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 2023 का थीम है ''We're not waiting' (हम इंतजार नहीं कर रहे हैं)। इस दिन का उद्देश्य हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिसमें इसके विभिन्न रूप (हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई), संचरण के तरीके और बीमारी से जुड़े जोखिम शामिल हैं। विश्व हेपेटाइटिस दिवस वायरल हेपेटाइटिस के संचरण को कम करने के लिए निवारक उपायों की वकालत करता है। इसमें सुरक्षित प्रथाओं को बढ़ावा देना, टीकाकरण (जहां उपलब्ध हो) और उन व्यवहारों से जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता शामिल है जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यह दिन बीमारी के शीघ्र पता लगाने और परीक्षण और उपचार सेवाओं तक पहुंच के महत्व पर प्रकाश डालता है।

क्या है हेपेटाइटिस बीमारी?

हेपेटाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रभावित व्यक्ति के लिवर में सूजन हो जाता है। "हेपेटाइटिस" ग्रीक शब्द "हेपर" (लिवर) और "-आइटिस" (सूजन) से बना है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें वायरल संक्रमण, अत्यधिक शराब का सेवन, ऑटोइम्यून रोग और कुछ दवाएं या विषाक्त पदार्थ शामिल हैं। वायरल हेपेटाइटिस कई प्रकार के होते हैं, जिनमें सबसे आम हैं- हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी। वायरल हेपेटाइटिस के अन्य कम सामान्य प्रकारों में हेपेटाइटिस डी (एचडीवी) शामिल है, जो केवल पहले से ही हेपेटाइटिस बी से संक्रमित व्यक्तियों में हो सकता है, और हेपेटाइटिस ई (एचईवी), जो आम तौर पर दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है और विकासशील देशों में अधिक आम है।

हेपेटाइटिस के लक्षण (Symptoms of hepatitis)

हेपेटाइटिस के लक्षण वायरल हेपेटाइटिस के प्रकार और संक्रमण के चरण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हेपेटाइटिस से पीड़ित कुछ लोगों को हल्के या कोई लक्षण नहीं दिख सकते हैं, जबकि अन्य में अधिक गंभीर लक्षण विकसित हो सकते हैं। यहां हेपेटाइटिस से जुड़े सामान्य लक्षण दिए गए हैं:

थकान
भूख में कमी
पीलिया
पेट में दर्द
मतली और उल्टी
गहरे रंग का मूत्र
जोड़ों का दर्द
बुखार

हेपेटाइटिस से बचाव के उपाय (Measures to Protect From Hepatitis)

वायरल हेपेटाइटिस से खुद को बचाने के तरीके यहां दिए गए हैं:

टीकाकरण: हेपेटाइटिस को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीका है। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के लिए टीके उपलब्ध हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें कि आप अपने टीकाकरण के बारे में नवीनतम जानकारी रखते हैं।

स्वच्छता अपनाएं: बाथरूम का उपयोग करने के बाद, खाने से पहले और संभावित रूप से दूषित सामग्री को संभालने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। रेज़र या टूथब्रश जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें, जो रक्त या शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क में आ सकती हैं।

सुरक्षित भोजन और पानी: हेपेटाइटिस ए और ई दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैल सकता है। संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए सुरक्षित, साफ पानी पिएं और अच्छी तरह से पका हुआ भोजन खाएं। कच्ची या अधपकी शंख खाने से बचें।

संभोग के दौरान सुरक्षा का प्रयोग करें: हेपेटाइटिस बी और सी यौन संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। हेपेटाइटिस सहित यौन संचारित संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए लगातार और सही तरीके से कंडोम का उपयोग करें।

सुई साझा करने से बचें: हेपेटाइटिस बी और सी सुई साझा करने या अन्य दवा सामग्री के माध्यम से फैल सकता है। यदि आप नशीली दवाओं का इंजेक्शन लगाते हैं, तो सुइयों को साझा न करें और मादक द्रव्यों के सेवन के लिए सहायता और सहायता लें।

टैटू आदि बनवाते समय सावधान रहें: यदि आप टैटू या पियर्सिंग कराने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उपकरण ठीक से कीटाणुरहित है और प्रक्रिया एक लाइसेंस प्राप्त और प्रतिष्ठित पेशेवर द्वारा की जाती है।

शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है और हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ सकता है। शराब से संबंधित समस्याओं के लिए संयम बरतें या मदद लें।

Tags:    

Similar News