World Osteoporosis Day: ऑफिस से घर तक AC की हवा कमजोर कर रही हड्डियों को, ऐसे जा सकती है जान

World Osteoporosis Day: AC की हवा में अधिक देर रहने वाली महिलाएं ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी की शिकार हो रही हैं।

Update:2024-10-20 08:01 IST

World Osteoporosis Day

World Osteoporosis Day: आरामतलबी और बदलती जीवन शैली कम उम्र में ही महिलाओं के साथ पुरूषों में बीमार बना रही है। अब गोरखपुर का मेडिकल कॉलेज हो, जिला अस्पताल या फिर एम्स। बड़ी संख्या में हड्डी की कमजोरी को लेकर महिलाएं और पुरूष पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, इसके पीछे मुख्य कारण कैल्शियम और डी3 की कमी है। ऐसे घर से लेकर ऑफिस तक एसी में रहने के चलते हो रहा है। चिकित्सक मरीजों को जीवन शैली में बदलाव की सलाह दे रहे हैं।

एसी की हवा में अधिक देर रहने वाली महिलाएं ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी की शिकार हो रही हैं। ऐसी महिलाओं में कैल्शियम के साथ विटामिन-डी की कमी मिल रही है। जबकि, महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी का मुख्य कारण मेनोपॉज माना जाता है। आर्थों के डॉक्टरों के पास बड़ी संख्या में मरीज हड्डी संबंधी बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस को लेकर पहुंच रहे है। डॉ.भारतेंदु बताते हैं कि इस रोग से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक रहती है। इस बीमारी का इलाज होम्योपैथ में भी संभव है। होम्योपैथ डॉक्टर रूप कुमार बनर्जी ने बताया कि ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज होम्योपैथ में हैं। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार, वजन उठाने वाले व्यायाम और हड्डियों को मजबूत करने के लिए तमाम होम्योपैथिक दवाएं शामिल हैं। समय पर इलाज से इसे पूरी तरह से सही किया जा सकता है।

ऐसे राहत मिल सकती है

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित मिश्रा ने बताया कि ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी की चपेट में पुरुष महज 10 से 15 फीसदी ही आते हैं। अब तक महिलाओं में इस बीमारी का बड़ा कारण मेनोपॉज माना जाता रहा है, लेकिन अब एसी में अधिक समय तक रहने वाली महिलाओं में भी ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी देखने को मिल रही है। ओपीडी में आने वाली करीब 30 से 35 फीसदी महिलाओं में जांच के बाद इस समस्या का पता लग रहा है। इन महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन-डी की काफी कमी पाई गई है। इसकी वजह से इनकी हड्डियों की लंबाई और चौड़ाई पर असर पड़ रहा है। ऐसी महिलाओं का इलाज बीआरडी मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विभाग में चल रहा है।

धूप में टहलें, कसरत करें

डॉ.सिद्धार्थ शंकर श्रीवास्तव बताते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी में सबसे अच्छा इलाज व्यायाम है। ऐसे में महिलाओं को सलाह दी गई है कि वह वेटलिफ्टिंग करें। इससे हड्डियों में ताकत आती है और उनके आकार में भी परिवर्तन होता रहता है। इसके अलावा उन्हें सुबह की धूप सेकने की सलाह दी जाती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.प्रीति जौहरी बताती हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी महिलाओं में सबसे अधिक होती है। इस की वजह उनका मेनोपॉज है। इस अवस्था में एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन की कमी हो जाती है, जो हड्डियों में कैल्शियम जमा करने में मददगार होता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि कसरत करे और धूप में टहले। एसी का इस्तेमाल कम करें।

Tags:    

Similar News