Zinc deficiency: Zinc की कमी को ना करे नजर अंदाज, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

Zinc deficiency : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, जिंक की कमी से दुनिया भर में 2 अरब लोग जूझ रहे हैं। यह आंकड़े चिंताजनक हैं।

Report :  Preeti Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-03-06 13:27 IST

Zinc की कमी को ना करे नजरअंदाज (Social media)

Zinc deficiency : जिंक एक ऐसा खनिज है, जिसकी आवश्यकता शरीर को बहुत थोड़ी मात्रा में होती है। लेकिन यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मनुष्य के शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह डीएनए के निर्माण, कोशिकाओं के विकास, प्रोटीन के निर्माण, क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में भूमिका निभाता है। 

चूंकि मनुष्य का शरीर स्वाभाविक रूप से जिंक का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए इसे भोजन या पूरक आहार के माध्यम से प्राप्त करना होता है। जिंक को एक आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है। आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडारण नहीं कर सकता है। इस कारण से आपको अपने आहार के माध्यम से जिंक की निरंतर आपूर्ति प्राप्त करनी चाहिए।

जिंक की कमी से 2 अरब लोग जूझ रहे 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, जिंक की कमी से दुनिया भर में 2 अरब लोग जूझ रहे हैं। यह आंकड़े चिंताजनक हैं, क्योंकि यह खनिज सीधे तौर पर संक्रमण से लड़ने और शरीर के लिए नई स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण से जुड़ा है।

जिंक घावों को भरने, इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने, मोटापे से लड़ने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी महत्वपूर्ण है। जिंक याददाश्त, कामेच्छा और फोकस को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। जिंक कई प्रकार के ट्यूमर और कैंसर को रोकने में मदद करने में सक्षम है।

जिंक का उपयोग कोशिका उत्पादन में किया जाता है। हालांकि इस विषय पर शोध अभी भी जारी है, लेकिन माना जाता है कि जिंक का सीधा संबंध शरीर की वृद्धि, यौन विकास और प्रजनन प्रक्रिया से होता है।

कैसे पता लगाए शरीर में जिंक की कमी का 

आपके शरीर में जनिक की कमी है या नहीं वो इन लक्षणों के आधार पर पता लगाया जा सकता है:

  • वजन घटने
  • घाव जो ठीक नहीं होते।
  • सतर्कता की कमी
  • गंध और स्वाद की भावना में कमी।
  • दस्त, एनोरेक्सिया, त्वचा पर खुले घाव।

आपको बता दें कि जिन लोगों की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई है या जिन्हें पाचन संबंधी विकार हैं उन्हें जिंक को अवशोषित करने में समस्या हो सकती है। क्योंकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और वृक्क प्रणाली के माध्यम से इस खनिज का नुकसान होता है।

कुछ सब्जियों में बड़ी मात्रा में जिंक होता है, लेकिन यह तत्व आसानी से अवशोषित नहीं होता है। पादप उत्पादों में जिंक की जैव उपलब्धता कम हो जाती है। इसके अलावा, कच्ची सब्जियों और अनाज में पाए जाने वाले कुछ फाइटेट जिंक से चिपक सकते हैं और इसके अवशोषण में रोक ला सकते हैं। 

जिंक कुछ बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है 

जिंक कुछ बीमारियों, जैसे निमोनिया, संक्रमण के खतरे को काफी काफी कम कर सकता है। जिंक ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है, जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। मुँहासे एक सामान्य त्वचा रोग है जो वैश्विक आबादी के 9.4% लोगों को प्रभावित करता है। मुँहासे तेल उत्पादक ग्रंथियों में रुकावट से होते हैं। मुंहासे वाले लोगों में जिंक का स्तर कम होता है। इसलिए उनके शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ा कर इसे ठीक किया जा सकता है। 

कैसे करें जिंक की कमी को पूरा 

जिंक शेलफिश, रेड मांस, चिकन और डेयरी जैसे खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होता है। चना, दाल, काली बीन्स, राजमा आदि जिंक की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। कद्दू के बीज, काजू, भांग के बीज आदि में जिंक प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर शरीर में जनिक की कमी को पूरी कर सकते हैं। अण्डों में भी जिंक की मात्रा पायी जाती है। साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस आदि में जिंक पायी जाती है। कुछ सब्जियां जैसे मशरूम, मटर, शतावरी और चुकंदर का साग भी जिंक का एक अच्छा श्रोत हो सकता है।

Tags:    

Similar News