Online Food Delivery: ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी भी हुई शुद्ध शाकाहारी और मांसाहारी

Online Food Delivery: शुद्ध शाकाहारी होटल का चलन तो ज़माने से है और इस पर कोई ध्यान भी नहीं देता लेकिन अब एक फ़ूड डिलीवरी सर्विस ने शुद्ध शाकाहारी भोजन की एक्सक्लूसिव सर्विस क्या शुरू कर दी, एक बहस छिड़ गयी है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-20 12:15 GMT

ज़ोमैटो करेगा ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी शुद्ध शाकाहारी और मांसाहारी: Photo- Social Media

Online Food Delivery: शुद्ध शाकाहारी होटल का चलन तो ज़माने से है और इस पर कोई ध्यान भी नहीं देता लेकिन अब एक फ़ूड डिलीवरी सर्विस ने शुद्ध शाकाहारी भोजन की एक्सक्लूसिव सर्विस क्या शुरू कर दी, एक बहस छिड़ गयी है। लोग सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं कर रहे हैं, कोई इसे गलत करार दे रहा है तो कोई इसका स्वागत कर रहा है।

दरअसल, इस विवाद की शुरुआत ज़ोमैटो द्वारा शुद्ध शाकाहारी फ़ूड डिलीवरी सर्विस शुरू करने की घोषणा के साथ हुई। ज़ोमैटो ने सिर्फ नई सेवा ही नहीं बल्कि शाकाहारी और मांसाहारी फ़ूड डिलीवरी के लिए अलग अलग रंग की वर्दी वाले डिलीवरीमैन तैनात करने की भी बात कही थी। फिर क्या था, किसी ने ज़ोमैटो की पहल पर उसके प्रतिद्वंद्वी स्विगी का एक काल्पनिक जवाबी विज्ञापन सोशल मीडिया पर डाल दिया जिसके बाद और भी वाद-विवाद शुरू हो गया। ज़ोमैटो की पहल का उद्देश्य विशेष रूप से शाकाहारी उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करना था लेकिन इस पहल ने ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी उद्योग के भीतर चल रहे सिस्टम को लेकर एक गर्म बहस छेड़ दी है।

स्नो माउंटेन एआई के संस्थापक नीलेश त्रिवेदी द्वारा साझा किया गया नया विज्ञापन इस मामले पर स्विगी के रुख को दर्शाता है। विज्ञापन में, एक डिलीवरी व्यक्ति को ऑर्डर के साथ ग्राहक के दरवाजे पर खड़ा किया गया है, जबकि लाठी से लैस कुछ लोग सावधान नजर रखे हुए हैं। ज़ोमैटो के ‘प्योर वेज’ विवाद पर स्विगी की प्रतिक्रिया की कल्पना करने वाले नए व्यंग्यात्मक विज्ञापन का शीर्षक है "बेदखली-सुरक्षित भोजन वितरण।" विज्ञापन के कैप्शन में लिखा है – "भारतीय मोहल्लों में आपकी आहार संबंधी प्राथमिकताओं को निजी रखा जाना सबसे अच्छा है। हमारा डिलीवरी बेड़ा आपकी निजी आदतों को दुनिया के सामने लीक नहीं करता है। आप कुछ पैसे भी बचाते हैं क्योंकि हमें संभावित मॉब लिंचिंग के खिलाफ अपने डिलीवरी स्टाफ के जीवन बीमा के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है।"

 Photo- Social Media

स्विगी का जवाब

स्विगी ने अपने नाम के वायरल व्यंग्यात्मक विज्ञापन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि - यह स्विगी का विज्ञापन नहीं है। इसे न तो हमने बनाया है और न ही स्विगी से जुड़े किसी व्यक्ति ने बनाया है। कृपया इसे प्रसारित करने या इसका श्रेय स्विगी को देने से बचें।"

ज़ोमैटो प्योर वेज फ्लीट

ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने 19 मार्च कंपनी के 'शुद्ध शाकाहारी' सेवा शुरू करने के फैसले की घोषणा की। यह सेवा विशेष रूप से शाकाहारी भोजन परोसने वाले रेस्तरां के साथ साझेदारी करेगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि इन ऑर्डरों को संभालने वाले डिलीवरी पार्टनर कोई भी मांसाहारी वस्तु नहीं ले जाएंगे। हालाँकि, शाकाहारी और मांसाहारी डिलीवरी बेड़े के लिए अलग-अलग वर्दी शुरू करने की आलोचना के बाद, ज़ोमैटो ने तुरत फुरत कुछ कदम उठाये। शाकाहारी मोड के माध्यम से दिए गए ऑर्डर अब कंपनी की पारंपरिक लाल वर्दी में सवारों द्वारा वितरित किए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सोशल मीडिया पर लोगों ने शुद्ध शाकाहारी मोड के लिए हरे रंग की वर्दी की शुरूआत को देखते हुए मांसाहारी भोजन देने वालों के खिलाफ संभावित भेदभाव के बारे में चिंता व्यक्त की थी।

गोयल ने कहा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी भारत में हैं और नई सर्विस उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर लॉन्च की गई है। 

Tags:    

Similar News