Himachal Congress Manifesto: पुरानी पेंशन, पहली ही बैठक में एक लाख नौकरी की दी गारंटी, जानें 10 मुख्य बातें

Himachal Pradesh Election: कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-11-05 06:53 GMT

Congress released manifesto in Himachal Pradesh (Pic: Social Media) 

Himachal Pradesh Assembly Election 2022: कांग्रेस ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस ने घोषणापत्र में कहा है कि पहली कैबिनेट बैठक में 1 लाख लोगों को रोजगार देने का काम किया जाएगा। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में जनता से पुरानी पेंशन योजना लागू करने, महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 2 रुपये प्रति किलो गाय के गोबर की खरीद सहित 10 गारंटी देने का वादा किया है।  

कांग्रेस ने कहा कि फलों की कीमत बागवान ही तय करेंगे। युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये का स्टार्ट अप फंड बनाने का वादा किया। कांग्रेस ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में 4 अंग्रेजी स्कूल खोले जाएंगे। इसके साथ ही मोबाइल वैन से हर गांव में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। 

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी करने वालों में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेंद्र सिंह बघेल, एआईसीसी प्रभारी राजीव शुक्ला, पूर्व पीसीसी प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और एआईसीसी सचिव तेजिंदर पाल बिट्टू और मनीष चतरथ शामिल थे।

पार्टी की चुनावी घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष धनी राम शांडिल ने कहा कि भाजपा लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और पांच साल पहले किए गए वादों को पूरा नहीं किया। शांडिल ने कहा यह सिर्फ एक चुनावी घोषणा पत्र नहीं है बल्कि हिमाचल प्रदेश के लोगों के विकास और कल्याण के लिए तैयार एक दस्तावेज है। कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर पर भरोसा कर रही है और मतदाताओं से राज्य में भाजपा को दोबारा न चुनने का आग्रह कर रही है।

कांग्रेस द्वारा जारी किये गये घोषणा पत्र की मुख्य बातें

1. पुरानी पेंशन होगी बहाल

2. युवाओं के लिए 5 लाख रोजनार

3. महिलाओं को हर महीने 1500रु

4. 300 यूनिट बिजली फ्री

5. बागवान तय करेंगे फलों की कीमत

6. युवाओं के लिए 680 करोड का स्टार्ट-अप फण्ड

7. हर विधानसभा में खुलेंगे 4 अंग्रेजी मीडियम स्कूल

8. मोबाइल क्लीनिक से हर गाँव में होगा मुफ्त इलाज

9. पशुपालकों से हर दिन खरीदेंगे 10 लीटर दूध

10. 2 रुपये किलो में होगी गोबर खरीदन 

Tags:    

Similar News