हिमाचल में कोरोना का कहर, एक सप्ताह में संक्रमण दर हुई दोगुनी

देश में कोरोना वैक्सीन अभियान चालू है। इसके साथ हिमाचल में भी गुरुवार से 45 साल और उससे अधिक आयु के लोगों को टिका लगाने की शुरुआत हो गई है।

Update: 2021-04-02 08:32 GMT

हिमाचल में कोरोना का कहर ( file photo)

शिमला: देश में कोरोना वैक्सीन अभियान चालू है। इसके साथ हिमाचल में भी गुरुवार से 45 साल और उससे अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हो गई है। देश में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र के निर्देशों पर राज्य सरकार ने अभियान की शुरुआत की है। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जुटे हुए हैं।

इतने लोगों को लगेगा टीका

आपको बता दें, प्रदेश में साढ़े 18 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिसके लिए केंद्र ने निर्देश दिए हैं कि रोज टीकाकरण किया जाएगा। हिमाचल में स्टाफ की कमी के चलते केवल बड़े अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहली डोज के लिए केंद्र से वैक्सीन की 3 लाख डोज शिमला पहुंच चुकी हैं। बंद किए गए सभी कोरोना के अस्पताल आज से खुल गए हैं। इसके अलावा, NHRM मिशन की 80 एंबूलेंस केवल कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध रहेंगी। प्रदेश में पॉजिटिव केस साढ़े 4 फीसदी के पार है, जबकि मार्च के तीसरे सप्ताह में ये 2.25 प्रतिशत था। इसके साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1.6 फीसदी पहुंच गई है।

कई राज्यों से आगे हिमाचल

बता दें, वैक्सीनेशन अभियान में हिमाचल देश के कई राज्यों से आगे है। 60 वर्ष की आयु से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने की राज्यों की औसत 25 फीसदी है जबकि हिमाचल 31 फीसदी के साथ शीर्ष राज्यों के साथ खड़ा है।

यहां 60 वर्ष और इससे अधिक उम्र के 3 लाख 27 हजार 646 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है. 45 और 60 वर्ष की आयु के 33 हजार 628 लोगों को पहली डोज लगाई गई है। गुरूवार 20 हजार 635 लोगों को कोरोना का पहला टीका लगा।

24 घंटों में 409 नए मामले

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस का असर हिमाचल में भी देखने को मिला है। बीते 24 घंटों में 409 नए मामले सामने आए हैं। 4 लोगों की मौत हुई है।

Tags:    

Similar News