Himachal Pradesh: हिमाचल में 49 फीसदी महिला वोटर, चुनी गई सिर्फ एक महिला विधायक

Himachal Pradesh: 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और कुल 24 प्रत्याशियों में से केवल एक ही निर्वाचित हुई।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-09 05:34 GMT

BJP MLA Reena Kashyap (फोटो: सोशल मीडिया )

Himachal Pradesh: 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सिर्फ एक महिला विधायक चुनी गई है। ये इकलौती महिला विधायक हैं भाजपा की रीना कश्यप, जो पच्छाड़ से कांग्रेस की दयाल प्यारी को हराकर विजेता बनीं। 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और कुल 24 प्रत्याशियों में से केवल एक ही निर्वाचित हुई। 2017 के चुनाव में चार महिला उम्मीदवार सफल रही थीं।

इस बार भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने क्रमशः छह, पांच और तीन महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन केवल रीना कश्यप ही चुनाव जीतीं। कश्यप ने ही 2021 में पच्छाड़ (एससी) विधानसभा उपचुनाव जीता था।

चुनाव हारने वालों में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री और कांगड़ा के शाहपुर से चार बार विधायक रहीं सरवीन चौधरी; कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और डलहौजी से छह बार की विधायक आशा कुमारी जो मुख्यमंत्री पद की दावेदार थीं; इंदौरा से भाजपा विधायक रीता धीमान; मंडी से कांग्रेस के दिग्गज नेता कौल सिंह की बेटी चंपा ठाकुर शामिल हैं।

राज्य में कुल मतदाताओं में करीब 49 फीसदी महिलाएं हैं। दिलचस्प बात यह है कि 1998 के चुनावों के बाद से महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की तुलना में अधिक था और यह प्रवृत्ति पिछले पांच चुनावों में भी जारी रही। महिला और पुरुष मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 1998 में 72.2 और 71.23 प्रतिशत, 2003 में 75.92 और 73.14 प्रतिशत, 2007 में 74.10 और 68.36 प्रतिशत, 2012 में 76.20 और 69.39 प्रतिशत और 2017 में 77.98 और 70.58 प्रतिशत था।

76.8 प्रतिशत महिला वोटर 

हाल ही में हुए चुनावों में, 76.8 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 72.4 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं को 82,301 मतों से पीछे छोड़ दिया।

कांगड़ा में जयसिंहपुर (एससी), हमीरपुर में भोरंज (एससी) और शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है और 68 निर्वाचन क्षेत्रों में से 19 में पुरुष और महिला मतदाताओं के बीच का अंतर 1000 से कम है और प्रतिशत 42 निर्वाचन क्षेत्रों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदान अधिक था।

महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए भाजपा ने स्त्री शक्ति संकल्प के तहत महिलाओं के लिए 11 वादे किए थे। भाजपा ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की थी, महिलाओं को ब्याज मुक्त कर्ज देने के लिए 500 करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड उद्यमियों, और स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों को साइकिल और स्कूटर देने का वादा किया था। जबकि कांग्रेस ने "हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि" का वादा किया, जिसमें वयस्क महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपये देने का वादा किया गया था।

हालांकि, महिला सशक्तिकरण के लंबे-चौड़े दावों और उन्हें दी जाने वाली रियायतों के बावजूद, प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच स्पष्ट लैंगिक पूर्वाग्रह है और 1967 के बाद से पंद्रह चुनावों में केवल 43 महिलाएं राज्य विधानसभा के लिए चुनी गईं।

लेकिन वास्तव में राज्य विधानसभा में पहुंचने वाली महिलाओं की वास्तविक संख्या 20 थी क्योंकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता विद्या स्टोक्स आठ टाइमर, आशा कुमारी (छह बार), सरवीन चौधरी (चार बार), विप्लव ठाकुर, चंद्रेश कुमारी और श्यामा शर्मा (तीन बार), अनीता वर्मा, उर्मिल ठाकुर और कृष्ण मोहिनी दो बार चुनी गईं थीं ।

एक बार की विजेताओं में सरला शर्मा, पद्मा, लता ठाकुर, लीला शर्मा, सुषमा शर्मा, निर्मला, रेणु चड्डा, विनोद कुमारी, रीता धीमान, रीना कश्यप, कमलेश कुमारी, आशा कुमारी और सरवीन चौधरी शामिल थीं।

Tags:    

Similar News